Meri Kahani, New Delhi, 5 Religious Places : मदर्स डे के दिन बच्चे पूरा दिन अपनी मां के साथ रहना चाहते हैं। इसके लिए आप कोई ट्रिप प्लान करने की सोच रहे हैं तो आप अपनी मां के साथ इन पांच धार्मिक स्थलों पर घूमने जा सकते हैं। इन जगहों पर घूमने पर आपका दिन काफी अच्छा गुजरेगा साथ ही आपकी मां भी स्पेशल फील करेगी।

मदर्स डे हर साल मई के महीने में ही मनाया जाता है। इस साल ये खास दिन 12 मई को मनाया जाना है। हर बच्चे के लिए हर दिन अपनी मां का ही होता है, लेकिन मदर्स डे वह दिन है जब आप अपनी मां को स्पेशल फील करवा सकते हैं।

Also read this : Mothers Day पर अपनी मां के साथ इन जगहों पर करें घूमाई, दिन बन जाएगा यादगार

मां सब कुछ छोड़कर अपने बच्चों के लिए हर मुमकिन चीज करने की कोशिश करती है। ऐसे में इस मदर्स डे (5 Religious Places) उन्हें स्पेशल फील करवाने के लिए कहीं घूमाने लेकर जाएं। यहां 5 धार्मिक जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप अपनी मां के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

वाराणसी, उत्तर प्रदेश

वाराणसी शहर पवित्र गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है। आप अपनी मां के साथ यहां जाकर दशाश्वमेध घाट पर मनमोहक गंगा आरती के नजारों का मजा ले सकते हैं।

इसके अलावा घाटों के किनारों से आप उगते सूरज का मनमोहक नजारा देख सकते हैं। सुबह के दौरान एक शांत नाव की सवारी करें। इसके अलावा काशी विश्वनाथ और संकट मोचन जैसे ऐतिहासिक मंदिरों के दर्शन करने के लिए जाएं।

हरिद्वार, उत्तराखंड

हरिद्वार खास रुप से देवताओं के प्रवेश द्वार के रुप में प्रसिद्ध है। ये वह जगह है जहां पवित्र गंगा नदी पहाड़ों से मैदानों तक उतरती है, जो भक्तों को अपनी आत्मा को शुद्ध करने और मुक्ति पाने का मौका देती है।

Also read this : Mothers Day पर अपनी मां के साथ इन जगहों पर करें घूमाई, दिन बन जाएगा यादगार

आप अपनी मां के साथ हर की पौड़ी घाट पर शाम की गंगा आरती में हिस्सा ले सकते हैं। लोग यहां गंगा के पवित्र जल में डुबकी लगाते हैं। इसके अलावा आप मनसा देवी और चंडी देवी जैसे प्राचीन मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं।

ऋषिकेश, उत्तराखंड

जब आप हरिद्वार घूम लें तो उससे कुछ ही दूरी पर बसे हुई ऋषिकेश जरुर जाना चाहिए। ये इलाका हिमालय की तलहटी में बसा हुआ है। यहां की शांति और सुंदरता आपको दिवाना बना देगी।

ऋषिकेश आध्यात्मिकता और आंतरिक शांति चाहने वालों के लिए बेहतरीन जगह है। राजसी पहाड़ों और हरी-भरी हरियाली से घिरे गंगा के किनारे योग और मेडिटेशन सेशन में भाग लें।

वैष्णो देवी, जम्मू और कश्मीर

माता वैष्णो देवी का दरबार मदर्स डे मनाने के लिए एक सबसे बेहतरीन जगह है। आप अपनी मां के साथ इस जगह पर जा सकते हैं। गर्मियों में मां के साथ घूमने के लिए भारत में सबसे अच्छी जगहों में से एक जम्मू और कश्मीर का वैष्णो देवी है। वैष्णो देवी भारत के सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है, जहां हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं। मां के साथ आप भी यहां जा सकते हैं।

Also read this : Mothers Day पर अपनी मां के साथ इन जगहों पर करें घूमाई, दिन बन जाएगा यादगार

अमृतसर, पंजाब

श्री हरमंदिर साहिब जिसे की हम गोल्डन टेंपल के नाम से भी जानते हैं। जहां सभी धर्मों के भक्त आशीर्वाद लेने और श्रद्धांजलि देने के लिए एक साथ आते हैं। यहां मनमोहक पालकी साहिब समारोह को देखें, जहां गुरु ग्रंथ साहिब को फूलों और रोशनी से सजी पालकी में ले जाया जाता है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *