{"vars":{"id": "105548:4568"}}

Bihar Weather Update: 27 मई तक बिहार में बारिश और हीटवेव का अलर्ट जारी, जानें आपके शहर का मौसम

बिहार में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अर्लट जारी किया है। काफी समय के ऐसा खुशनुमा मौसम देखने को मिला है। बिहार मे उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के आसार है। 
 

Meri Kahani, New Delhi  बिहार में बारिश की गतिविधियों की सक्रियता बढ़ने के साथ अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। कुछ जिलों में तापमान का यह अंतर आठ से 12 डिग्री तक का देखा गया।

दो दिन पहले तक लू झेल रहे जिलों में सुबह में पंखे की हवा से सिहरन की स्थिति रही।  मौसमविदों के मुताबिक अभी एक-दो दिन मौसम की यह प्रवृत्ति कई जिलों में दिख सकती है।

मौसम विभाग ने गुरुवार को तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बुधवार को औरंगाबाद में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने दक्षिण बिहार के जिलों में एक-दो जगहों पर मेघ गर्जन, बिजली चमकने और 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की हवा के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार में गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी है, इन जिलों में एक-दो जगह पर तेज पानी गिर सकता  है।

वहीं वर्तमान परिस्थितियों और पूर्वानुमानों के अनुसार 27 मई से सूबे में किसी भी तरह का कोई अलर्ट नहीं हैं। 

हीटवेव पर क्या है मौसम पूर्वानुमान?

बिहार में बारिश और आंधी संबंधी गतिविधियों के चलते अधिकतर जिलों में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस बीच हीटवेव चलने की आशंका कम नजर आ रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3-4 दिनों तक राज्य में लू का अलर्ट न के बराबर है। हालांकि, तापमान बढ़ने से कई जगहों पर लोगों के पसीने छूट सकते हैं।

बुधवार को भी पटना सहित कई जिलों में आंशिक बादल छाए रहे। सुबह में ठंडी हवा से मौसम सुहाना बना रहा पर दोपहर में उमस और गर्मी ने लोगों को परेशान किया।

वातावरण में नमी से पसीने वाली गर्मी से लोग दो-चार हुए। 21 मई को पटना का अधिकतम तापमान 42 डिग्री था, वहीं 23 मई को 30.5 डिग्री दर्ज किया गया।

बुधवार को फिर से 37.1 डिग्री पर अधिकतम तापमान पहुंचने से दिन में गर्मी महसूस हुई।