{"vars":{"id": "105548:4568"}}

Delhi Metro: इन मेट्रो स्टेशन के बीच बनेंगे 8 नए स्टेशन, इन्हें मिलेगा फायदा

Delhi Metro :  Delhi-NCR वालों के लिए सरकार एक बड़ा खुशखबरी लेकर आई है। दिल्ली मैट्रो स्टेशन की इस लेन पर सरकार आठ नए स्टेशन बनवाने वाली है। इस प्रोजेक्ट के जरिए दिल्ली मैट्रो को नोएडा मैट्रो से जोड़ दिया जाएगा। आइए जानते है इसकी पूरी जानकारी...
 

Meri Kahani, New Delhi: दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने एक्वा लाइन मेट्रो के दूसरे चरण के विस्तार के लिए तैयारियां तेज कर दी है हैं. 

दूसरे चरण में दिल्ली मेट्रो को नोएडा मेट्रो से जोड़ने का काम किया जाएगा. बताया जा रहा है कि एक्वा मेट्रो लाइन पर 8 नए स्टेशन बनाए जाएंगे। विस्तार के तहत, एक्वा लाइन के नोएडा स्थित बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन को सेक्टर 142 से जोड़ा जाएगा

एक्वा लाइन के दूसरे चरण पर लगभग 18 सौ करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा।

क्या होगा फायदा

इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा से दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को सफर में सहूलियत मिल सकेगी.अभी दिल्ली से आने वाले लोगों को ग्रेटर नोएडा जाने के लिए ब्लू लाइन लाइन के जरिए नोएडा के सेक्टर 52 स्टेशन आना होता है. 

फिर सेक्टर 52 मेट्रो स्टेशन पर उतरकर लोग पैदल या रिक्शा से सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन तक जाते हैं. फिर सेक्टर 51 मेट्रो एक्वा लाइन से ग्रेटर नोएडा जाते हैं।

कहां-कहां बनाए जाएंगे मेट्रो स्टेशन

सेक्टर - 44: एफ ब्लॉक पार्क के अपोज़िट

सेक्टर - 96: नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के अपोज़िट

सेक्टर - 105: हाजीपुर अंडरपास के पास से करीब 100 मीटर दूरी पर

सेक्टर - 38A: बोटेनिकल गार्डन मैट्रो स्टेशन के पास बनाया जायेगा

सेक्टर - 97: यूनिटेक बिल्डिंग से करीब -150 मीटर दूरी पर ग्रे. नोएडा की ओर

सेक्टर -108: जेपी फ्लाईओवर के पास

सेक्टर -93: पार्शवनाथ प्रेस्टीज सोसायटी के पास

एक्सप्रेस-वे के नजदीक बनेंगे स्टेशन! 

अनुमान है कि सेक्टर 96 मेट्रो स्टेशन से लेकर सेक्टर 93 मेट्रो स्टेशन तक छह के छह मेट्रो स्टेशन एक्सप्रेस-वे के पास सर्विस रोड पर बनाए जाएंगे. इससे एक्सप्रेस वे के पास वाली जगहों को भी जोड़ा जा सकेगा. इसके लिए जगह-जगह फुटओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे जिससे यात्री या आने-जाने वाले लोगों को परेशानी ना हो।