{"vars":{"id": "105548:4568"}}

Highway: एक साथ 4 राज्यों को जोड़ने वाला एक्सप्रेस-वे केवल तीन माह में होगा तैयार, इन जिलों को मिलेगा लाभ

भारत माला परियोजना के तहत एक एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। ये हाईवे केवल 3 महीने में तैयार हो जाएगा। इस हाईवे में कम से कम 4 राज्यों को आपस में जोड़ेगा। अब सफर करना और भी आसान होने वाला है। आइये जानते है पूरी डिटेल।
 

Meri Kahani, New Delhi  गुजरात, राजस्‍थान, हरियाणा और पंजाब जैसे 4 बड़े राज्‍यों को जोड़ने वाला जामनगर-अमृतसर एक्सप्रेस 2023 में ही तैयार हो जाएगा।

इस पर ट्रैफिक शुरू होने के बाद गुजरात से पंजाब आने-जाने में लगने वाला समय घटकर आधा रह जाएगा। अभी यह दूरी तय करने में करीब 23 घंटे का समय लगता है, जबकि इस एक्‍सप्रेसवे से महज 12 घंटे में पंजाब से गुजरात पहुंचा जा सकेगा।

नितिन गडकरी ने राजस्‍थान में इस एक्‍सप्रेसवे का मुआयना किया।  यह ग्रीनफील्ड 6-लेन एक्सेस कंट्रोल्ड कॉरिडोर उत्तरी और मध्य भारत के बीच बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

इसके बनने से उत्‍तर भारत के राज्‍यों से आसानी से गुजरात की जामनगर और कांडला बंदरगाहों तक आया-जाया जा सकेगा। भारत माला परियोजना के तहत बने रहे

एक्सप्रेसवे से आने वाले दिनों में कई बड़े शहरों के बीच ट्रैवल टाइम कम हो जाएगा। इस परियोजना के पूरा होने से पंजाब के अमृतसर और जामनगर 23 घंटों की बजाय

सिर्फ 12 घंटों में पहुंचा जा सकेगा। यह ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के 15 जिलों से गुजरता है। 

यह कॉरिडोर देश की 3 रिफायनरी पंजाब की भटिंडा रिफायनरी, राजस्थान की बाड़मेर रिफायनरी एवं गुजरात की जामनगर रिफायनरी को जोड़ेगा। 

राजस्थान में 15000 करोड़ रुपए की लागत से 637 किलोमीटर लंबे एक्‍सप्रेसवे का 93 फीसदी काम पूरा हुआ है। यह कॉरिडोर पंजाब में 155 किलोमीटर और गुजरात में 125 किलोमीटर में बनेगा।

भविष्य में 10-लेन तक विस्तार के विकल्प के साथ 6-लेन राजमार्ग को 100 किमी प्रति घंटा रफ्तार की गति के लिए डिजाइन किया गया है। 

अमृतसर- जामनगर ग्रीनफील्ड कॉरिडोर को कपूरथला जिले में सुल्तानपुर लोधी के पास दिल्ली-कटरा एक्स्प्रेसवे से जोड़ा जाएगा। इससे इस कॉरिडोर से राजस्थान के लोगों की दिल्ली-कटरा एक्स्प्रेसवे से वैष्‍णो देवी की यात्रा सुगम होगी। 

अमृतसर- जामनगर कॉरिडोर से लुधियाना को कनेक्ट करने के लिए 2,500 करोड़ रुपए की लागत से 75 किलोमीटर लंबा 4-लेन लुधियाना- भटिंडा ग्रीनफील्ड हाइवे बनाया जा रहा है।

यह हाइवे राजस्थान के प्रमुख नगरों को पंजाब के इंडस्ट्रियल शहर लुधियाना से जोड़ेगा। इस एक्‍सप्रेसवे पर हेलिपैड होटल, रेस्‍टोरेंट, पेट्रोल पंप, ईवी चार्जिंग स्‍टेशन और जरूरी सामान की दुकानों सहित करीब 32 साइडवे फैसिलिटिज उपलब्‍ध होंगी