{"vars":{"id": "105548:4568"}}

LPG Cylinder : केवल 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, बस करना होगा ये काम

गैस सिलेंडर को लेकर आए दिन कोई न कोई बदलाव देखने को मिल रहे है। हाल ही में सरकार ने सिलेंडर के दाम को लेकर एक फैसला किया है। इन लोगों को अब सिलेंडर 500 रुपये में मिल सकता है।   
 

Meri Kahani, New Delhi  मोदी सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमतों पर नया अपडेट जारी किया है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है

और ऐसे में आम लोगों को अपने दैनिक जीवन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में डीजल पेट्रोल से लेकर कुकिंग गैस की डिमांड है।

सरकार ने जनहित को ध्यान में रखते हुए एक नई घोषणा करते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर पर नई सब्सिडी देने का आदेश दिया है.

सरकार के द्वारा जारी किए गए इस रिपोर्ट में यह बताया जा रहा है कि गैस सिलेंडर के दाम अब नीचे गिर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार अब गैस सिलेंडर के ऊपर एक्स्ट्रा सब्सिडी देने के लिए तैयार हो चुकी है।

अब गैस सिलेंडर आपको एक ग्यारह सौ में नहीं बल्कि ₹587 में मिलेगा। हालांकि या गैस सिलेंडर का नया नियम बस कुछ ही राज्यों में लागू होगा।

सरकार की तरफ से यह फैसला लिया गया है कि गैस सिलेंडर के सब्सिडी योजना को सर्वप्रथम 12 राज्यों में पहले लागू किया जाएगा। इस नए नियम के बाद एलपीजी गैस सिलेंडर बेहद सस्ता हो जाएगा

और आम लोगों को महंगाई से हो रही परेशानी से कुछ हद तक निजात मिलेगा। वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री जी घर का गैस सिलेंडर योजना के तहत लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर भी बांटने का ऐलान किया है।

 बिहार राजस्थान हरियाणा पंजाब उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश कानपुर उड़ीसा जैसे जगह में गैस सिलेंडर के दामों में आपको कमी देखने को मिल सकती है। इन नए नियम 25 मई से लागू होना है।

उपभोक्ता 25 मई के बाद जैसे ही गैस सिलेंडर बुक करवाते हैं तो आपको मात्र ₹587 ही देना होगा। कुछ राज्य की सरकारें बीपीएल फैमिली को मुफ्त गैस सिलेंडर देने का भी योजना बना रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो राजधानी दिल्ली में व्यावसायिक एलपीजी गैस सिलेंडर ₹1856 में मिल रहा है। ऐसे में राजधानी दिल्ली में 14.2 kg सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

आपको बताते चलें कि दामों में लगातार बढ़ोतरी से लोग काफी ज्यादा परेशान थे ऐसे में सरकार द्वारा इस नए सख्त कदम को उठाया जा रहा है।