{"vars":{"id": "105548:4568"}}

Delhi-NCR समेत इन इलाकों में 40 फीसदी बढ़ा मकानों का किराया

Noida Property Rates: अगर इस समय आप दिल्ली एनसीआर और आस पास के इलाकों में किराये पर मकान लेने का सोच रहे हैं तो आपके लिए ये खबर काफी जरूरी है। क्योंकि एनसीआर में किराया बढ़ा दिया है। तो चलिए जानते हैं पूरा मामला...
 

Meri Kahani, New Delhi अगर आप दिल्ली NCR में रहते हैं तो ये खबर आपको झटका दे सकती है. जी हां, दिल्ली NCR और नोएडा में प्रॉपर्टी के रेट्स आसमान छूने लगे हैं. रियल स्टेट के एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि आने वाले दिनों में ये रेट और बढ़ेंगे.

ऐसे में यहां किराये पर रहने वाले लोगों का जीना और भी महंगा हो जायेगा. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि हाल ही में नोएडा अथॉरिटी ने कुछ जगहों पर लैंड अलॉटमेंट के रेट्स में बढ़ोतरी की है. जिसका असर मौजूदा प्रॉपर्टी पर भी हो रहा है.

बता दें, दिल्ली नोएडा में कई शहरों और राज्यों से लोग यहां रह कर जॉब करते हैं. जो किराये पर मकान या फ्लैट लेते हैं. ऐसे में उनका यहां किराये पर रहना और भी महंगा हो जायेगा. अगर आप भी नोएडा में रहते हैं तो आने वाले दिनों में आपकी जेब पर भी बोझ बढ़ने वाला है. आईये जानते हैं अब कितने और कहां रेट्स बढ़े हैं.

40 फीसदी तक बढ़ गए प्रॉपर्टी के रेट-

पिछले 8 महीने में नोएडा अथॉरिटी ने 40% तक प्रॉपर्टी रेट बढ़ा दिए हैं. हाल ही में अथॉरिटी ने 6-10 फीसदी की बढ़ोतरी लैंड अलॉटमेंट में की है. इससे घर बनाने में अब ज्यादा पैसा लगेगा. इसमें राहत भरी ये बात है कि जो फ्लैट्स अथॉरिटी ने बनाए हैं या लीज पर दिए हैं.

उनके रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. प्रॉपर्टी के रेट्स में बढ़ोतरी होने से दिल्ली NCR में रहना अब और भी महंगा हो जायेगा. पिछले साल भी अथॉरिटी ने प्रॉपर्टी के रेट में 20 से 30 परसेंट की बढ़ोतरी की है.

इन सेक्टरों में बढ़ा सबसे ज्यादा किराया-

नोएडा अथॉरिटी ने प्रॉपर्टी को कई केटेगरी में बांटा है. इसमें ई केटेगरी की रेजिडेंशियल प्लॉट्स में सबसे ज्यादा कीमतें बढ़ाई गई हैं. इनमे सेक्टर 102, 115, 158, 162 शामिल हैं. वहीं, A, B, C और D केटेगरी की प्रॉपर्टी में 6 फीसदी बढ़ोतरी की गई है.

केटेगरी में देखें कहां कितना बढ़ा रेट-

A केटेगरी- 1,11,540 रुपये

B केटेगरी – 77,750 रुपये

C केटेगरी – 56,620 रुपये

D केटेगरी- 47,330 रुपये

E केटेगरी- 41,250 रुपये