100 200 Rupee Note: 2000 के नोट के बाद अब 100 और 200 रुपए के नोट पर आया अपडेट, जान लें वरना
Meri Kahania

100 200 Rupee Note: 2000 के नोट के बाद अब 100 और 200 रुपए के नोट पर आया अपडेट, जान लें वरना

100 200 Rupee Note: पिछले साल आरबीआई ने 2 हजार  के नोट को बंद कर दिया था. जिसके बाद लोगों को काफी परेशानी हुई थी. लेकिन उसके बाद 100 और 200  रूपये के नोट को लेकर अपडेट सामने आया है. जिससे जानना आपके लिए बेदह जरूरी है तो आइए जानते है नीचे खबर में इसके बारे में...
 
अब 100 और 200 रुपए के नोट पर आया अपडेट, जान लें वरना
Meri Kahani: दिल्ली, Currency Note News: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा शुक्रवार देर शाम 2000 के नोट को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है, जिसके बाद अब 2000 का नोट चलन से बाहर होंगे। 

आरबीआई के फैसले के बाद एक बार फिर लोगों के बीच में अफरा-तफरी का माहौल बन गया है,हालांकि अपने फैसले के साथ ही आरबीआई ने 2000 के मौजूदा नोटों को लेकर भी नोटिफिकेशन जारी किया है।

जिसके अनुसार मार्केट में मौजूद 2000 के नोट वैध मुद्रा है। इनका चलन रहेगा। इतना ही नहीं आरबीआई द्वारा इस बात की भी जानकारी साझा की गई है कि आपके पास मौजूदा 2000 के नोट को आप 23 मई से 30 सितंबर तक बैंक में जाकर बदला सकते हैं। एक बार में 2000 के 10 नोट बदल सकते हैं। 2000 के नोट की खबर के बीच अब 100, 200 और 500 के नोट को लेकर खबरें चल रही है।

बता दें कि देश की बड़ी सरकारी बैंक पीएनबी ने नोटिफिकेशन के माध्यम से जानकारी साझा करते हुए बताया है कि यदि आपके पास भी पुराने कटे-फटे नोट है तो आप इन्हें आसानी से बदल सकते हैं और बैंक में जमा कर सकते हैं।

कई बार नोट की स्थिति काफी ज्यादा खराब हो जाती है, जिसकी वजह से उसे कोई लेता नहीं है ऐसे में लोगों को काफी परेशानी होती है। ऐसे में बैंक का यह ऑफर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है।

आरबीआई के अनुसार यदि आपके पास पुराने कटे-फटे नोट है तो आप किसी भी ब्रांच में है ना आसानी से बदला सकते हैं यदि कोई ब्रांच में ऐसे नोटों को बदलने से मना करता है.

तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समय-समय पर देश में चलने वाली करंसी को लेकर भी कई नियम बनाए जाते हैं।

RBI ने पुराने कटे-फटे नोटों को एक्सचेंज करने को लेकर कुछ गाइडलाइन बनाई है, जिसके अनुसार एक हिस्सा गायब होगा, या जिसके दो से ज्यादा टुकड़े होंगे और आपस में चिपकाए गए होंगे, बशर्ते कि उसका कोई इशेंसियल हिस्सा गायब न हो। 

नोट के कुछ खास हिस्से, जैसे कि-जारी करने वाली अथॉरिटी का नाम, गारंटी और प्रॉमिस क्लॉज, सिग्नेचर, अशोक स्तंभ, महात्मा गांधी की तस्वीर, वॉटर मार्क जैसी चीजें भी अगर मिसिंग होंगी, तो आपका नोट एक्सचेंज नहीं होगा।

WhatsApp Group Join Now