UP में 8 जिलों को मिलाकर बनाया जाएगा बड़ा शहर
Meri Kahania

UP में 8 जिलों को मिलाकर बनाया जाएगा बड़ा शहर

UP News: देश के अधिकतर लोग यूपी के इन दो जिलों में रहना चाहते है. ऐसे में यूपी सरकार लोग की जरूरतों को पूरा करने के लिए यूपी के इन 8 इलाकों को मिलाकर एनसीआर जैसा बड़ा शहर बनाया जाएगा. सरकार ने इन शहरों में बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए इसे तैयार किया जा रहा है तो आइए जानते है इस शहर के विकास के बारे में... 
 
UP में 8 जिलों को मिलाकर बनाया जाएगा बड़ा शहर
Meri Kahani, New Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में बने एनसीआर (NCR) की तरह अब उत्तर प्रदेश में भी बनेगा एससीआर (SCR) यानी राज्य राजधानी क्षेत्र.

प्रदेश की राजधानी लखनऊ और औद्योगिक नगरी कानपुर का विस्तार करके राज्य राजधानी क्षेत्र बनाने के प्लान पर काम किया जा रहा है. इसमें प्रदेश के आठ जिले शामिल होंगे. यह प्रस्ताव प्रदेश के इन दोनों प्रमुख शहरों पर बढ़ते जनसंख्या के बोझ को देखते हुए तैयार किया गया है.

लखनऊ और कानपुर दोनों ऐसे जिले हैं जो उत्तर प्रदेश के बीचों बीच बसे हैं. दूसरे शहरों के मुकाबले ये ज्यादा विकसित हैं. यहां सुविधाएं और अवसर भी अधिक हैं.

लिहाजा प्रदेश के अधिकतम लोग इन दो शहरों में रहना चाहते हैं. ऐसे में अधिक से अधिक लोगों की जरूरत पूरी हो सके-इसके लिए राज्य सरकार पूरे इलाके को एनसीआर जैसा बनाना चाहती है.

एससीआर बनाने की जरूरत क्यों पड़ी?

इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक रिपोर्ट में प्रदेश के शहर और शहरी नियोजन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि “हाल के सालों में ऐसा देेखा जा रहा है कि इन दो शहरों पर बढ़ती निर्भरता के चलते प्रदेश के मध्य क्षेत्र का शहरी विकास ठीक से नहीं हो पा रहा है.”

“जब निवेश की बात आती है तो लखनऊ-कानपुर कॉरिडोर अधिक ध्यान खींचता है. ऐसे में निर्णय ये लिया गया है कि इन दोनों शहरों के आसपास बसे छोटे-छोटे शहरों को शामिल करके एक राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) का विकास किया जाये. इससे पूरे क्षेत्र का समग्र और संतुलित विकास होगा.”

WhatsApp Group Join Now