Business Idea: पेट्रोल पंप खोलने का आता है इतना खर्चा, बाद में हर दिन होगी मोटी कमाई 
Meri Kahania

Business Idea: पेट्रोल पंप खोलने का आता है इतना खर्चा, बाद में हर दिन होगी मोटी कमाई 

Business Idea: अगर आप भी नौकरी के साथ खुद का बिजनेस शुरू करने का सोच रहे है. जिससे आप हर दिन मोटा पैसा कमा सकें तो आपको बता दें कि पैट्रोल पंप खोलने के लिए पहले इतना पैसा निवेश करना पड़ता है और इसके लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए. इसके साथ ही आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा (एसएससी) पास होनी चाहिए. इसके बाद हर दिन मोटी कमाई होती है तो आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
पेट्रोल पंप खोलने का आता है इतना खर्चा, बाद में हर दिन होगी मोटी कमाई
Meri Kahani, New Delhi: भारत में पेट्रोल पंप खोलना खुदरा ईंधन क्षेत्र में निवेश करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक आकर्षक व्यावसायिक अवसर हो सकता है. 

हालांकि, इसके लिए महत्वपूर्ण वित्तीय निवेश, नियामक अनुपालन और उद्योग के ज्ञान की आवश्यकता होती है. पेट्रोल पंप खोलने में काफी खर्च आता है 

और इसके लिए काफी योग्यता होनी भी जरूरी है. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर भारत में आपको पेट्रोल पंप खोलना है तो क्या-क्या रिक्वायरमेंट होती है.

भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए पात्रता मानदंड के तहत आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए. इसके साथ ही आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा (एसएससी) या समकक्ष पूरा करना चाहिए था. 

आवेदक के पास रिटेल आउटलेट, व्यवसाय या किसी अन्य संबंधित क्षेत्र को चलाने का कम से कम 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए. 

वहीं आवेदक की न्यूनतम नेटवर्थ को भी देखा जाता है, साथ ही आवेदक का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए और वह किसी अन्य व्यावसायिक लोन में चूककर्ता नहीं होना चाहिए.

भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए भूमि की आवश्यकताएं:

भारत में पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए भूमि की आवश्यकता स्थान और वितरण इकाइयों की संख्या पर निर्भर करती है. भूमि आवेदक के स्वामित्व में होनी चाहिए और यह किसी भी कानूनी विवाद से मुक्त होनी चाहिए. 

ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 800 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 1200 वर्ग मीटर जमीन की आवश्यकता होती है.

पेट्रोल पंप

वहीं शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 500 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 800 वर्ग मीटर भूमि की आवश्यकता होती है. 

इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्गों पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 1200 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 2000 वर्ग मीटर भूमि की आवश्यकता होती है.

WhatsApp Group Join Now