Meri Kahania

Business Idea : ATM कमीशन से कर सकते है अच्छी कमाई जानिए कैसे मिलेगी फ्रेंचाइजी?

आज के वक्त में हर कोई कम पैसे खर्च कर के अधिक कमाई वाला बिजनेस (Business Idea) करना चाहता है. अगर आपका घर या दुकान किसी मार्केट में है, जहां पर आपको लगता है कि एटीएम (ATM) का स्कोप है तो आप वहां एटीएम लगवा कर हर महीने तगड़ी कमाई कर सकते हैं.
 
Business Idea : ATM कमीशन से कर सकते है अच्छी कमाई जानिए कैसे मिलेगी फ्रेंचाइजी?

Meri Kahania, New Delhi: अब तो यूपीआई एटीएम (UPI ATM) की भी शुरुआत हो गई है, जिससे बिना एटीएम कार्ड के ही पैसे निकाले जा सकेंगे. एटीएम को लेकर तेजी से हो रहे इनोवेशन इसे पहले से ज्यादा अट्रैक्टिव बना रहे हैं.

अलग-अलग एटीएम के लिए अलग-अलग चार्ज और कमीशन होते हैं. आप अगर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो हिटाची एटीएम की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

आइए जानते हैं अगर आप भी एटीएम का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कितनी जगह चाहिए होगी और कितने पैसे खर्च करने होंगे.

कितना करना होगा निवेश?

Hitachi ATM के मुताबिक अगर आप इसकी फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको करीब 1.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा. हालांकि, इसमें करीब 1 लाख रुपये रिफंडेबल होते हैं, जबकि 50 हजार रुपये फीस लगती है.

इस एटीएम से कैश निकल भी लगता है और इसमें कैश डिपॉजिट भी किया जा सकता है. वहीं अगर आप सिर्फ कैश निकालने वाला एटीएम लगाते हैं तो उसके लिए आपको 1.25 लाख रुपये जमा करने होंगे. इसमें 75 हजार रुपये रिफंडेबल होंगे, जबकि 50 हजार रुपये की फीस लगेगी.

कितना मुनाफा होगा?

कपंनी का दावा है कि आप इस एटीएम से कैश और नॉन-कैश ट्रांजेक्शन से आसानी से 50 हजार रुपये महीना तक कमा सकते हैं. कंपनी के Pearl एटीएम बिजनेस मॉडल के तहत कमाई के कई स्लैब हैं और उन्हीं के हिसाब से पैसे मिलते हैं.

2001 रुपये तक की 700 कैश ट्रांजेक्शन आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा. हालांकि, 701-1400 कैश ट्रांजेक्शन तक आपको 7 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन मिलेंगे.

1401-2000 ट्रांजेक्शन तक आपको प्रति ट्रांजेक्शन 8.5 रुपये मिलेंगे. वहीं 2001 से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा. ध्यान रहे कि यह सारी ट्रांजेक्शन संख्या सिर्फ 2001 रुपये तक की वैल्यू के हिसाब से है.

अगर आपके एटीएम से 2001 रुपये से अधिक की ट्रांजेक्शन होती हैं तो 700 तक पर आपको 4 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन मिलेंगे. वहीं 701-1400 ट्रांजेक्शन पर 8 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन मिलेंगे.

इतना ही नहीं, 1401-2000 ट्रांजेक्शन तक आपको 9.5 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन मिलेगा. 2000 से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर आपको 10.5 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन मिलेंगे. 

अगर आपके एटीएम से नॉन-कैश ट्रांजेक्शन होती हैं, तो भी आप पैसे कमाएंगे. 1400 नॉन-कैश ट्रांजेक्शन तक आपको प्रति ट्रांजेक्शन 1 रुपये मिलेंगे.

वहीं 1400 से अधिक नॉन-कैश ट्रांजेक्शन पर आपको 2 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन मिलेंगे. यह कमाई सिर्फ एक आइडिया है. अलग-अलग तरीके के एटीएम पर कमाई भी अलग-अलग है.

कौन ले सकता है ये फ्रेंचाइजी?

हिटाची एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास करीब 40-60 स्क्वायर फुट की जगह होनी जरूरी है. साथ ही यह भी जरूरी है कि जहां पर आपकी ये दुकान है, वहां पर बहुत सारे लोगों का रोज आना-जाना लगा रहता हो. यानी आपकी दुकान किसी भीड़-भाड़ वाले बाजार में होनी चाहिए.

हिटाची मनी स्पॉट एटीएम (Hitachi Money Spot ATM) हिटाची पेमेंट सर्विसेस (Hitachi Payment Services) का एक वाइट लेबल ब्रांड है. हिटाची पेमेंट सर्विसेस तमाम बड़े बैंकों के लिए करीब 65,500 एटीएम मैनेज करता है.

देश भर में कंपनी के 9300 से भी अधिक वाइट लेबल एटीएम हैं. इसे भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से लाइसेंस और अप्रूवल मिला हुआ है. 29 राज्यों और 6 यूनियन टेरिटरी में हिटाची के एटीएम हैं.

देश के 570 से भी अधिक जिलों और 4300 से भी टाउन में इसके एटीएम है. यह कंपनी मास्टर फ्रेंचाइजी भी देती है, जिसके तहत आपकी कमाई ज्यादा होती है और आपके तहत ही आस-पास के इलाकों में अन्य फ्रेंचाइजी खुलती हैं.