Meri Kahania

Business Ideas: इस बिजनेस को शुरू करके कमा सकते हैं लाखों रुपए

अगर आप अपना कुछ बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इस चीज की देश से लेकर विदेशों तक भारी डिमांड है.
 
Business Ideas: इस बिजनेस को शुरू करके कमा सकते हैं लाखों रुपए

Meri Kahania, New Delhi: हम बात कर रहे हैं मसालों के कारोबार के बारे में. भारत के मसालों की मांग विदेशों के बाजार में बहुत होती है।

वहीं, भारतीय घरों में तो मसालों की मांग हमेशा बनी रहती है. ऐसे में अगर आप कुछ अच्छा और मुनाफे वाला बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो मसाले का कारोबार आपके लिए एक शानदार विकल्प साबित हो सकता है. इस बिजनेस को शुरू कर आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं। 

ऐसे करे इस बिजनेस की शुरूआत

अगर आप किसान हैं तो मसालों की खेती करके और उन्हें बाजार में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. लेकिन अगर आप किसान नहीं हैं, तब भी आप मसाले का बिजनेस कर सकते हैं. इसके लिए आपको खेती करने की जरूरत नहीं है. आप मसाले का बिजनेस एक छोटी सी दुकान खोलकर भी कर सकते हैं.

आप इस बात का खास ध्यान रखें कि जिस जगह पर बिजनेस शुरू करने वाले हैं, वहां किस तरह के मसालों को लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान

मसाले की दुकान खोलने के लिए आपको ऐसे स्थान का चुनाव करना चाहिए, जहां पर लोगों की भीड़ बनी रहती हो और ज्यादा लोग रहते हो. अगर आपका घर मेन रोड पर है, तो आपको अलग से दुकान करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसे में आप अपने घर पर ही मसाले का कारोबार शुरू कर सकते हैं।

होगी इन मशीनों की जरूरत

बता दें कि मसाले तैयार करने के लिए आपको जगह के साथ कुछ मशीनों की भी जरूरत होगी. अगर आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो आप मिक्सर से भी मसालों को पीस सकते हैं,

लेकिन वहीं अगर आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर करते हैं तो आपको कुछ मशीनें खरीदनी पड़ेगी. जैसे क्लीनर, ड्रायर, ग्राइंडर, स्पेशल पाउडर ब्लेड, बैग सीलिंग मशीन आदि।

इतनी होगी कमाई

इस बिजनेस में एक बार पैसे लगाने के बाद आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर मोटामाटी देखा जाए तो आपको दुकान से लेकर मशीन आदि खरीदने में लगभग 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे.

लेकिन अगर एक बार आपका बिजनेस चल जाएगा तो आप हर महीने आसानी से 25-30 हजार रुपए कमा सकते हैं. वहीं जैसे जैसे आपका कारोबार बढ़ता जाएगा, आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी।