Chanakya Niti : जिस स्त्री में ये गुण होते हैं वह सर्वोत्तम पत्नी बनती है।
Meri Kahania

Chanakya Niti : जिस स्त्री में ये गुण होते हैं वह सर्वोत्तम पत्नी बनती है।

चाणक्य ने भी नीतिशास्त्र में स्त्रियों के तीन ऐसे गुणों का जिक्र किया है जो उन्हें श्रेष्ठ बनाते हैं. जिनके नसीब में ऐसे गुण वाली पत्नियां होती है उनके न सिर्फ पति की तकदीर संवर जाती है बल्कि पूरा परिवार भी सुखी रहता है.
 
Chanakya Niti : जिस स्त्री में ये गुण होते हैं वह सर्वोत्तम पत्नी बनती है।

 Meri Kahania, New Delhi: आइए जानते हैं कौन से हैं वो गुण.

संतुष्ट

अपनी इच्छाओं को मारना अच्छा नहीं होता है लेकिन जो स्त्री शादी के बाद अपने परिवार की आर्थिक और पारिवारिक स्थिति में संतुलन बनाए रखकर अपनी खाव्हिशों को पूरा करती है वो पति और ससुराल वालों के लिए भाग्यशाली होती हैं.

जिन स्त्रियों में संतोष की भावना होती है, उसका दांपत्य जीवन सदैव खुशियों से भरा रहता है. ऐसे पुरुष बहुत भाग्यशाली होते हैं जिनकी पत्नियां धन की बचत का महत्व समझती हैं.

शिक्षित-संस्कारी

एक गुणवान पत्नी पूरे परिवार को संभाल सकती है. एक शिक्षित महिला आत्मविश्वास से परिपूर्ण होती है. ऐसे स्त्रियां सही-गलत की पहचान करना बेहतर तरीके से जानती हैं. शिक्षित महिला मुश्किल घड़ी में पति के साथ अपने परिवार का संबल बनती हैं. शिक्षा के साथ संस्कारी महिला आगे की पीढ़ी का भविष्य सुधारने में अहम भूमिका निभाती है.

धर्म का पालन करने वाली

आचार्य कहते हैं जो स्त्री धर्म का पालन करती है वो कभी अपने कर्तव्यों से मुंह नहीं मोड़ती. आध्यात्म में विश्वास रखने वाली महिलाओं के घर में सुख-शांति भंग नहीं होती. धर्म का पालन करने वाली महिलाएं खुद के साथ परिवार की जिंदगी को भी सार्थक बना देती हैं. इसके चलते आने वाली पीढियां भी धार्मिक व संस्कारी निकलती हैं.

WhatsApp Group Join Now