Chanakya Niti : इन रहस्यों को किसी के साथ साझा न करें
Meri Kahania

Chanakya Niti : इन रहस्यों को किसी के साथ साझा न करें

सिर्फ यही नहीं, आचार्य चाणक्य की नीतियां इतनी कारगर हैं आज भी व्यक्ति को किसी भी परेशानी या मुसीबत से निकलाने में मदद करती हैं। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में बताया है की कभी किसी इंसान को अपने जीवन की ये बातें नहीं बतानी चाहिए।  
 
Chanakya Niti : इन रहस्यों को किसी के साथ साझा न करें

Meri Kahania, New Delhi: आचार्य चाणक्य ने अपने नीति में बताया है की सभी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। कभी बुरा दिन रहता है तो फिर अच्छा दिन भी आते है। लेकिन इस समय परेशान नहीं होना चाहिए। साथ ही धैर्य से काम लेना चाहिए।

आप अपना समझकर अपना दुख दूसरों को बताएंगे लेकिन अगर आप जिसको अपना समझ रहे हैं वो आपका अपना नहीं हुआ तो आपका सिर्फ मजाक ही बनेगा। कभी इन समस्‍याओं का हर किसी के सामने जिक्र न करें। ऐसे करने से आपको बड़ी मुश्किल हो सकती है। 

व्‍यापार का नुकसान 

चाणक्‍य नीति के अनुसार काम का नुकसान कभी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से लोग आपके सामने दुखी होने का दिखावा तो करेंगे ही लेकिन साथ ही आपके साथ व्‍यापार करने में कतराने लगेंगे। क्योंकि उनको डर लगे रहेगा की वो आपके साथ प्यापार करेंगे तो उनका भी नुकसान होगा। 

पति या पत्‍नी के चरित्र 

कभी किसी को पति या पत्नी के बीच की बात नहीं बताना चाहिए। चाहे पति-पत्नी के बीच झगड़े हो या उसके चरित्र की कुछ बात हो। ऐसा करने से सिर्फ बाद में आपका मजाक बनेगा। इससे अच्छा होगा की आप ये बात दोनों के बीच ही रखें और इसे सुधारने की कोशिश करें। ऐसा करने से कुछ समय बाद आपका दांपत्‍य जीवन अच्छा हो जाएगा। 

अपमान 

कभी जीवन में किसी ने किसी कारणवश आपका अपमान किया हो तो ये बात किसी और को न बताएं ऐसा करने से आपकी छवि उस इंसान के सामने खराब हो सकती है। अपने अपमान की बात अपने ही अंदर दबा लेना चाहिए। 

WhatsApp Group Join Now