Chanakya Niti : इन कार्यों में महिलाएं पुरुषों से होती है आगे 
Meri Kahania

Chanakya Niti : इन कार्यों में महिलाएं पुरुषों से होती है आगे 

प्राचीन भारत के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री, दार्शनिक और राजनीतिशास्त्र( philosophical and political science ) के विशेषज्ञ रहे आचार्य चाणक्य( Acharya Chanakya ) द्वारा सदियों पहले लिखी उनकी नीतियां आज के दौर में भी काफी वास्तविक और उपयोगी साबित होती हैं.
 
Chanakya Niti : इन कार्यों में महिलाएं पुरुषों से होती है आगे 

Meri Kahania, New Delhi:  आचार्य चाणक्य को बुद्धिमान, साहसी और ज्ञानी के तौर पर जाना जाता है. आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में महिलाओं के ऐसे गुणों( such qualities of women ) का बखान किया है,

जिनमें पुरुष उन्हें कभी भी मात नहीं दे सकते हैं. उनका मानना था कि इन गुणों में महिलाएं पुरुषों से हमेशा ही आगे रहती हैं

महिलाएं होती हैं ज्यादा साहसी :

चाणक्य नीति अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक साहसी होती हैं. वे किसी भी तरह के खराब हालात का डटकर मुकाबला करती हैं पुरुष की तुलना में एक महिला 6 गुना अधिक साहसी होती हैं.

चाणक्य कहते हैं कि जब किसी महिला के सामने संकट का समय आता है, तो महिला का साहस अपने आप सामने आ जाता है. साहस के मामले में पुरुष कभी भी महिला को मात नहीं दे सकते हैं.

महिलाएं होती हैं भावुक :

चाणक्य नीति के मुताबिक, जैसे जैसे महिला की आयु में वृद्धि होती है, वो और भी अधिक समझदार होती है. वहीं, महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक भावुक मानी जाती है. यह उनकी कमजोरी नहीं होती है बल्कि अदंरुनी ताकत होती है, जिसकी वजह से वे हर हालात में अपना वजूद कायम रखती हैं.

दिल पर नहीं लेती कोई बात :

चाणक्य नीति के अनुसार बात-बात पर रो देने वाली महिलाएं दिल की बेहद साफ होती हैं. दरअसल, भावुक महिलाएं अक्सर अपने मन की कड़वाहट और गुस्से को रोकर निकाल देती हैं.

जिसके चलते ऐसी महिलाएं किसी की बात को दिल पर नहीं लगाती हैं. सभी को जल्दी माफ करने में यकीन रखती हैं. महिलाओं का ये स्वभाव परिवार की सुख और शांति बनाए रखने में सहायक होता है.

महिलाएं रहती हैं नियम की पक्की :

आचार्य चाणक्य का मानना है किजल्दी भावुक होने वाली महिलाएं अनुशासन में रहना पसंद करती हैं. चाणक्य नीति के अनुसार अनुशासन में रहने और नियम-कानून अपनाने वाली महिलाएं न सिर्फ अपनी सफलता का मार्ग सुनिश्चित करने में माहिर होती हैं बल्कि दूसरों के लिए मिसाल कायम करती हैं.

WhatsApp Group Join Now