अपने आधार कार्ड को दो बार करवा लें अपडेट, नहीं तो यह किसी के काम नहीं आएगा।
Meri Kahania

अपने आधार कार्ड को दो बार करवा लें अपडेट, नहीं तो यह किसी के काम नहीं आएगा।

Children Aadhar card Update: अधितर देखा गया है कि लोग अपना आधार अपडेट कराते रहते हैं, लेकिन बच्चों के आधार की तरफ ध्यान तक नहीं देते हैं। इसका मुख्य कारण ये है कि उनके आधार की ज्यादा जरूरत नहीं होती है।
 
अपने आधार कार्ड को दो बार करवा लें अपडेट, नहीं तो यह किसी के काम नहीं आएगा।

Meri Kahania, New Delhi: इस कारण से आधार बनने के बाद भी पैक रहता है। ऐसे में यदि आधार कार्ड की जरुरत आ जाए तो बगैर अपडेट किए हुए आधार कार्ड को उपयोग में नहीं लाया जा सकता है।

NCR के सबसे बड़ें UIDAI के आधार केंद्र के प्रभारी नीशू शुक्ला बताते हैं कि बच्चों का आधार कार्ड बालिग होने से पहले दो दफा अपडेट करना जरुरी है। ऐसा न करने से आधार आपके लिए उपयोग नहीं होगा।

पहली बार 5 साल की आयु में और दूसरी दफा 15 साल का होने पर अपडेट जरुरी है। ऐसे में आपको आधार सेवा केंद्र में जाकर आपडेट कराना जरुरी है।

अगर किसी ने इस अवधि में आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का कोई संशोधन नहीं कराया होगा तो उस समय E-KYC जरुरी होगी। बड़ों के आधार कार्ड में पता, मोबाइल नंबर या फिर किसी प्रकार के कोई बदलाव होने पर E-KYC हो जाती है। लेकिन बच्चों के आधार में साधारणतया किसी भी प्रकार की कोई आवश्यकता नहीं होती है। इस कारण से उनका आधार अपडेट नहीं होता है।

कैसे अपडेट करा सकते हैं आधार कार्ड

पूरे देश के काफी सारे शहरों में UIDAI के केंद्र ओपन हैं। यहां पर जाकर बच्चों का आधार अपडेट करा सकते हैं। किई भी आधार कार्ड को किसी दूसरे राज्य का है

इस समय आप दिल्ली में रह रहे हैं लेकिन कार्डधारक चाहता है कि उसका पता पुराना ही रहे तो वह पिता के पुरानें पते का प्रूफ लगाकर अपडेट किया जा सकता है। बैंक और पोस्ट ऑफिस में बच्चों का आधार अपडेट नहीं होता है। इसलिए UIDAI के आधार सेवा केंद्र में ही जाना होगा।

WhatsApp Group Join Now