सरकार ने घर की छत पर लगवाएं सोलर पैनल, खर्च भी होगा काम, जानें डिटेल
Meri Kahania

सरकार ने घर की छत पर लगवाएं सोलर पैनल, खर्च भी होगा काम, जानें डिटेल

Government Scheme: देश में लगातार बढ़ रहे बिजली संकट से निजात दिलाने के लिए सरकार ने रूफ टॉप स्कीम की शुरुआत की है। इसके तहत साल 2026 तक देश की जनता अपने घरों की छतों में बेहद कम लागत में सोलर पैनल लगवा पाएगी।
 
सरकार ने घर की छत पर लगवाएं सोलर पैनल, खर्च भी होगा काम, जानें डिटेल

Meri Kahania, New Delhi: सरकार सभी घरों में सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रति किलोवाट 14588 रुपये की सब्सिडी दे रही है। ये सब्सिडी 3 किलोवाट तक की पैनल लगाने के लिए ली जा सकती है।

इस समय देश में बिजली की कटौती से काफी परेशान हैं और काफी सारी मुश्किलों का समाना भी कर रहे हैं। ऐसे में लोगों मुश्किलों से निजात दिलाने के लिए सरकार सभी के घरों में सोलर पैनल लगला रही है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि कैसे सरकार मदद कर रही है। इसके साथ में सोलर पैनल लगवाने में कितना खर्च आएगा।

किसकी मदद से लगवा सकते हैं सोलर पैनल

बता दें सरकार के द्वारा सोलर पैनल लगवाने के लिए एमएनआई की ओर से एक पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस वेबसाइट के जरिए उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए आपको अपने राज्य, बिजली का बिल नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि की जानकारी देनी होगी। इस वेबसाइट पर आपके काम को आसान बनाने के लिए सोलर पैनल लगाने वाले वेंडर की जानकारी भी दी गई है।

सरकार दे रही सब्सिडी

हमारे देश में बिजली की कमी की पूर्ति और सौर्य ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एव नवीनीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफटॉप स्कीम की शुरुआत की है।

इसके तहत आप डिस्कॉम पैनल में शामिल कोई भी सेलर के जरिए अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है। इसको लगवाने के बाद उपभोक्ता सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकता है। इसके बाद महीने भर में खाते में सब्सिडी की रकम आ जाती है।

फटाफट जानें कितनी मिलेगी सब्सिडी

बता दें कोई भी 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर सरकार की ओर से उपभोक्ता को 40 प्रतिशत की सब्सिजी दी जाएगी। वहीं 10 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने के लिए 20 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी।

वहीं खर्च की बात करें तो 2 किलोवाट के पैनल में 1.20 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। लेकिन 40 फीसदी की सब्सिडी मिलने पर ये खर्च तकरीबन 72 हजार रुपये रह जाएगा और सरकार की तरफ से आपको 48 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

फटाफट जानें कैसे करें आवेदन

अगर आप अपने घर की छत में सोलर पैन लगवाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ विजिट करना होगा। इसके बाद यहां से आवेदन का ऑप्शन दिखेगा।

अप्लाई पर क्लिक करने के बाद उपभोक्ता के सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज में जानकारी को डाल दें। MNRE के मुताबिक पोर्टल पर आवेदन करने का कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now