Meri Kahania

Health Insurance: नए साल में स्वास्थ्य बीमा नियमों में होंगे बड़े बदलाव, अब खत्म होगी ये शर्त

स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance ) से जुड़ी कई शर्तों में नए साल में बड़ा बदलाव होने की उम्मीद जताई जा रही है. जिसमें से एक बड़ी शर्त उम्र को लेकर है.
 
Health Insurance: नए साल में स्वास्थ्य बीमा नियमों में होंगे बड़े बदलाव, अब खत्म होगी ये शर्त

 Meri Kahania, New Delhi:  कहा जा रहा है कि आने वाले साल स्वास्थ्य बीमा से उम्र की सीमा को हटाया जा सकता है. जिसके बाद 65 वर्ष की उम्र से ज्यादा के लोगों के लिए भी बीमा पॉलिसी लेना आसान हो जाएगा

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण की ओर से स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेने की अधिकतम उम्र सीमा को हटाने का प्रस्ताव लाया गया.

बीमा कंपनियां पांच साल वाले स्वास्थ्य बीमा के साथ ही सामान्य बीमा और स्टैंडअलोन कंपनियां 3 साल के लिए बीमा पॉलिसी ला सकती है.

24 घंटे भर्ती रहने की शर्त भी होगी खत्म-
ऐसा भी माना जा रहा है कि स्वास्थ्य बीमा धारकों को 24 घंटे अस्पताल में भर्ती रहने शर्त से भी बड़ी राहत मिल सकती है. इस नियम को बदलने पर सरकार काफी समय से विचार कर रही है.

जिसके लिए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण से चर्चा जारी है. ताकि जनता को इस बड़े नियम से राहत दिलाई जा सके.

समय के प्रावधान को हटाने के बारे में राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के चेयरमैन जस्टिस अमरेश्वर प्रसाद का कहना है कि आजकल कई ऐसी सर्जरी हैं, जो बहुत कम समय में खत्म हो जाती है.

अभी स्वास्थ्य बीमा का लाभ लेने के लिए मरीजों का कम से कम 24 घंटे अस्पताल में रहना जरूरी है. इस समय सीमा को पूरा नहीं करने पर मरीजों के दावों को खारिज कर देती है.

स्वास्थ्य बीमा को लेकर अगस्त महीने में केरला और पंजाब के जिला उपभोक्ता न्यायालय की ओर से भी बड़ा फैसला सुनाया था. जिसमें न्यायालय ने 24 घंटे अस्पताल में भर्ती रहने की शर्त पर स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को फटकार लगाई थी.

साथ ही मरीजों को बीमा का लाभ देने का भी फैसला सुनाया था. जिसके बाद से ही इस नियम को लेकर चर्चा जारी है. जिससे जल्द ही राहत मिल सकती है.