Meri Kahania

LPG Price Today : नए साल पर सिलेंडर के दाम घटे, जारी हुए रेट 

तेल कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में आंशिक कटौती की है। नए साल के पहले दिन कंपनियों ने कीमत में 1.50 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की है.
 
LPG Price Today : नए साल पर सिलेंडर के दाम घटे, जारी हुए रेट 

Meri Kahania, New Delhi: नई कीमतें आज यानी नए साल 2024 के पहले दिन से लागू होंगी. वैसे, घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे आम आदमी को कोई सीधा लाभ नहीं मिलेगा.

घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाला सिलेंडर पुराने रेट पर ही मिलेगा। वैसे, उम्मीद थी कि चुनावी साल आते ही आम उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी.

2019 में पहले ही दिन मिला तोहफा

हाँ, वह भी चुनावी वर्ष था। 1 जनवरी 2019 को 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बड़ी कटौती की गई थी।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, 1 दिसंबर 2018 को दिल्ली में एलपीजी का रेट 809.5 रुपये था, जो 1 जनवरी 2019 को घटकर 689 रुपये हो गया।

इसी तरह सभी मेट्रो शहरों में कीमतों में कमी आई है। तब दिल्ली में यह 120 रुपये प्रति सिलेंडर सस्ता हो गया था. हालांकि, इस बार ऐसा नहीं हुआ क्योंकि 2024 चुनावी साल था.

सस्ता होगा हवाई सफर!

जी हां, ओएमसी यानी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने भी आज नए साल के मौके पर विमान ईंधन की कीमत में कटौती की है। कीमतों में करीब 4162.50 रुपये प्रति किलो लीटर की कटौती की गई है. लगातार तीसरी कटौती से हवाई किराए में कमी आने की उम्मीद है. नई दरें आज से लागू हो जाएंगी.

विमानों में ईंधन की कमी का आंकड़ा देखकर चौंकिए मत. एविएशन टरबाइन फ्यूल का रेट सामान्य तौर पर 1.10 लाख रुपये प्रति किलो लीटर के आसपास रहता है. हां, दिल्ली और मुंबई के रेट में एक या दो हजार का अंतर जरूर हो सकता है।