Meri Kahania

New Year 2024 Changes : 2024 में बदल गए UPI के नियम, बंद हो जाएंगे इन लोगों के खाते

आज नए साल का पहला दिन है और सभी इस दिन नई शुरुआत कर रहे हैं। देश में नकद लेनदेन कम होता जा रहा है और लोग तेजी से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (online transaction) की तरफ बढ़ रहे हैं।
 
New Year 2024 Changes : 2024 में बदल गए UPI के नियम, बंद हो जाएंगे इन लोगों के खाते

Meri Kahania, New Delhi: साल 2023 में भारत में रिकॉर्ड संख्या में यूपीआई पेमेंट्स (UPI Payments) हुए। 2016 में यूपीआई लॉन्च होने के बाद से ऑनलाइन पेमेंट की संख्या तेजी से बढ़ी है।

बड़ी संख्या में लोग गूगल पे, फोन पे और पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं। देश में नए साल के अवसर पर यूपीआई के नियम भी बदल गए हैं। यूपीआई यूजर्स के लिए नए नियम आज यानी एक जनवरी से लागू हो जाएंगे।

किन-किन लोगो के अकाउंट हाेंगे बंद

यूपीआई का इस्तेमाल करने वालों के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक आपने अगर एक साल से अपने यूपीआई अकाउंट से कोई लेनदेन नहीं किया है

तो आपकी यूपीआई आईडी को बंद कर दिया जाएगा। NPCI ने ऐसे नंबरों या यूपीआई आईडी को डिएक्टिवेट करने को कहा है।

कितनी लिमिट तक कर पाऐंगे लेनदेन
 वहीं अब यूपीआई के माध्यम से आप ज्यादा अमाउंट का लेनदेन कर पाएंगे। अब आप एक दिन में इससे एक लाख रुपये का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

8 दिसंबर 2023 को आरबीआई ने अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए लेनदेन की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है। इसके अलावा कोई 2,000 रुपये से ऊपर यूपीआई लेनदेन में प्रीपेड भुगतान उपकरणों (PPI) का इस्तेमाल करता है तो उसे 1.1 फीसदी का इंटरचेंज शुल्क देना पडे़गा।

फ्रॉड को रोकने के लिए कदम

वहीं फ्रॉड को रोकने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। अगर कोई किसी को पहली बार 2 हजार रुपये से ज्यादा का पेमेंट करता है तो उसपर चार घंटे का बैन लगाया जाएगा, यानी 4 घंटे की समयसीमा होगी, ताकि वह धोखाधड़ी के केस में शिकायत कर सके।