Pm Kisan: 16वीं किस्त पर किसानों के लिए बड़ी खबर, तुरंत पूरा करें ये काम
Meri Kahania

Pm Kisan: 16वीं किस्त पर किसानों के लिए बड़ी खबर, तुरंत पूरा करें ये काम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को सरकार की तरफ से किसानों की मदद के लिए शुरू किया गया है। सरकार चाहती है कि कैसे भी किसानों की आयु बढ़ जाये।
 
Pm Kisan: 16वीं किस्त पर किसानों के लिए बड़ी खबर, तुरंत पूरा करें ये काम

Meri Kahania, New Delhi: सरकार महिलाओं, बेटियों और महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाओं चलाई जा रही है। पीएम किसान योजना की अभी तक 15 वीं किस्त भेजी जा चुकी है और अब किसानों को अगली 16वीं किस्त (PM Kisan 16th Installment) का बेसर्बी से इंतजार है।

इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये खाते में भेजें जाते हैं। पीएम किसान निधि के तीन किस्त हर चार महीने में किसानों के खाते में भेजी जाती है।

यदि आप पीएम किसान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ई-केवाईसी करवाना होगा, बिना ई-केवाईसी आपके पैसे को रोक दिया जायेगा।

ई-केवाईसी करवाना है अनिवार्य 

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाकर आपको पंजीकरण करवाना होगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये तक की आर्थिक रूप से मदद की जाती है।

ये राशि किसानों के खाते में 4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये करके भेजी जाती है। 15वीं किस्त लगभग 8 करोड़ रुपये लोगों के खाते में भेजी गई थी। हालांकि, अगली किस्त के दौरान लाभार्थी की संख्या कम हो सकती है।

अगर आप पीएम किसान की अगली किस्त पाना चाहते हैं और आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है, तो आपको जल्द से जल्द करवा लेनी चाहिए। किसान अपने पास के सीएससी सेंटर में जाकर या फिर पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं।

कब तक भेजी जाएगी अगली किस्त 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगली 16वीं किस्त अगले साल फरवरी या मार्च के महीने में भेजी जा सकती है। हालांकि, सरकार की तरफ से अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है। इसलिए अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है कि अगली किस्त कब तक आएगी।

WhatsApp Group Join Now