Meri Kahania

PM Kisan Tractor Yojana 2024 : सरकार दे रही है 50 फीसदी सब्सिडी? जानिए योजना की सच्चाई

किसानों की आय बढ़ाने और उनकी सहायता के लिए केंद्र सरकार की तरफ से इस समय कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है। इन योजनाओं का लाभ देश के करोड़ों किसान भाई उठा भी रहे हैं। इन योजनाओं की मदद से आर्थिक सहायता की जाती है।
 
PM Kisan Tractor Yojana 2024 : सरकार दे रही है 50 फीसदी सब्सिडी? जानिए योजना की सच्चाई

Meri Kahania, New Delhi: सरकार जहां किसानों के लिए नई – नई स्कीम लेकर आ रही है, वहीं इसी बीच कुछ फर्जी योजनाओं की जानकारी भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

एक किसान ट्रैक्टर योजना 2024 वेबसाइट है, जो दावा कर रही है कि पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2024 आवेदन के तहत पात्र किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर केंद्र सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।

इस वेबसाइट पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है और किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर उपलब्ध मिलेगा। आज हम आपको इस वायरल योजना के बारे में सच बताने जा रहे हैं।

क्या ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार देगी 50 फीसदी सब्सिडी?
पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है, इसलिए कई किसान इस योजना के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं। अगर आपको इस संबंध में सोशल मीडिया, पोस्ट या किसी और माध्यम से जानकारी प्राप्त हो रही है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले एक बार सच्चाई जरूर जान लें।

क्या आधी कीमत पर नया ट्रैक्टर मिलेगा और क्या है सरकार की योजना?
पीआईबी फैक्ट चेक में इस स्कीम के बारे में चौंकाने वाली जानकारी सामने आयी है। पीआईबी फैक्टचेक के मुताबिक, प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना को सरकार की तरफ से नहीं चलाया जा रहा है। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना की वेबसाइट इंटरनेट पर है।

हालांकि , यह बात सामने आई है कि वेबसाइट और योजना सरकार द्वारा लागू नहीं की जा रही है। यह स्पष्ट है कि पीएम किसान ट्रैक्टर योजना एक फर्जी योजना है और फिलहाल केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई स्कीम नहीं चलाई जा रही है।

पीआईबी फैक्टचेक के मुताबिक, आपको इस योजना के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह योजना फर्जी है। कई योजनाओं की मदद से पीएम किसान के नाम पर कई वेबसाइट चलाई जा रही हैं। इसलिए ऐसी फर्जी वेबसाइटों से दूर रहें और पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए जारी फर्जी वेबसाइट पर आवेदन ना करें।

फर्जी योजनाओं से सावधान रहें
ऐसे में हम आपको यहीं सलाह देंगे कि आपको फर्जी योजनाओं से सावधान रहने की जरूरत है। अभी तक कई ऐसी फर्जी योजनाओं की वेबसाइट भी बंद हो चुकी हैं।