राशन कार्ड धारक इस बात पर दें ध्यान! नहीं तो हो सकती है गड़बड़ 
Meri Kahania

राशन कार्ड धारक इस बात पर दें ध्यान! नहीं तो हो सकती है गड़बड़ 

Ration Card News: देश के गरीब वर्ग के लोगों के लिए सरकार के द्वारा कई महत्वकांक्षी और लाभकारी स्कीम्स चलाई जा रही है। जिसके जरिए उनको लाभ पहंचाया जा सके। इस समय सरकार लोगों को सस्ते में राशन मुहैया करा रही है। जिसमें गेंहू, चावल जैसी चीजें दी जा रही हैं।
 
राशन कार्ड धारक इस बात पर दें ध्यान! नहीं तो हो सकती है गड़बड़ 

Meri Kahania, New Delhi: बता दें कोरोना काल के समय लोगों को फ्री में राशन दिया गया था और ये सब राशन कार्ड के द्वारा दिया गया था। इसमें परिवार के सभी सदस्यों के हिसाब से हर महीने राशन दिया जाता है। लेकिन काफी बार ऐसा होता है कि परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड से कट जाता है।

काई बार ऐसा होता है नाम कटने के बाद लोगों को जानकारी नहीं होती है। इस स्थिति में आपको परेशान नहीं होना है। जबकि आप इसको चेक कर सकते हैं कि आपका और आपके परिवार के किसी भी सदस्य का नाम राशन कार्ड से नाम तो नहीं कटा है। चलिए जानें इसके बारे में तरीका।

राशन कार्ड में ऐसे चेक करें नाम कटा है या फिर नहीं

अगर आप राशन कार्डधारक हैं तो आपको ये जानना होगा कि कहीं आपका या फिर आपके परिवार के किसी भी सदस्य का नाम राशन कार्ड से तो नहीं कट गया है। ऐसे में आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट nfsa.gov.in/Default.aspx पर विजिट करना होगा।

इसके बाद आपको काफी सारे ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें आपको राशन कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपको राशन कार्ड डिटेल वाले ऑप्शन पर जाना होगा। अब आपके अपने राज्य का चुनाव करना होगा।

अब आप देखेंगे कि आपकी स्क्रीन पर एक लिस्ट दिखेगी, असल में ये उन लोगों की लिस्ट है जिनके राशन कार्ड बने हैं। इसके बाद आपको यहां पर भी अपना नाम खोजना है। अब आपका नाम यदि इस लिस्ट में हैं, तो आपका नाम कटा नहीं है लेकिन नाम न होने पर ये मानें कि कट गया है।

WhatsApp Group Join Now