Savings Schemes: मोदी सरकार ने इन योजनाओं से दिया नए साल का तोहफा 
Meri Kahania

Savings Schemes: मोदी सरकार ने इन योजनाओं से दिया नए साल का तोहफा 

सरकार ने नए साल में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव का ऐलान किया है. सरकारी घोषणा के मुताबिक 3 साल की सेविंग स्कीम पर ब्याज दर 0.1% बढ़ा दी गई है.
 
Savings Schemes: मोदी सरकार ने इन योजनाओं से दिया नए साल का तोहफा 

Meri Kahania, New Delhi: सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi scheme) पर ब्याज दर 0.2% बढ़ाई गई है. जनवरी-मार्च की तिमाही में अब सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.2% ब्याज मिलेगा.

दुनिया में बढ़ रहा भारत का दबदबा

सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अर्थव्यवस्था के मामले में भारत का चमकदार प्रदर्शन जारी है. पिछले साल की 5.7 पर्सेंट विकास दर की तुलना में इस साल इकोनॉमी के 8 सेक्टरों में 7.8 प्रतिशत की ग्रोथ रेट दर्ज की गई है. जो भारत के बढ़ते आत्मविश्वास और उसकी अर्थव्यवस्था के विस्तार को दर्शाता है. 

शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आठ प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों का उत्पादन नवंबर 2023 में 7.8 प्रतिशत बढ़ गया, जबकि एक साल पहले की अवधि में 5.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. इस महीने में कच्चे तेल और सीमेंट को छोड़कर सभी क्षेत्रों में अच्छी उत्पादन वृद्धि दर्ज की गई.

कोर सेक्टर ने दिया बढ़िया रिस्पांस

इस साल अक्टूबर में कोर सेक्टर (कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, स्टील, सीमेंट और बिजली) की ग्रोथ 12 फीसदी रही.

कोयला और रिफाइनरी उत्पादों के उत्पादन में दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की गई. अप्रैल-नवंबर 2023-24 में आठ क्षेत्रों की उत्पादन वृद्धि 8.6 प्रतिशत थी, जो एक साल पहले की अवधि में 8.1 प्रतिशत थी।.

WhatsApp Group Join Now