Meri Kahania

SBI Bank : पैन कार्ड लिंक नहीं होने पर बंद हो जाएगा बैंक खाता? जानिए ये नियम

क्या आपका भी एसबीआई में अकाउंट है? अगर हां, तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. दरअसल, कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक मेसेज तेजी से वायरल हो रहा है,
 
SBI Bank : पैन कार्ड लिंक नहीं होने पर बंद हो जाएगा बैंक खाता? जानिए ये नियम

 Meri Kahania, New Delhi: जिसमें दावा किया जा रहा है कि अगर आपने अपने अकाउंट को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया तो आपका अकाउंट ब्लॉक (account block) कर दिया जाएगा. अगर आपको भी इस तरह का कोई मैसेज मिला है तो उसपर विश्वास करने से पहले इस मैसेज की सच्चाई जान लें. इस मामले पर जानकारी देते हुए बेहद गंभीर खुलासे किए हैं. 

मेसेज की सच्चाई ?

इस मामले पर प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके जानकारी दी है कि पिछले कुछ दिनों से फ्रॉड करने वाले स्टेट बैंक के नाम पर लोगों को मैसेज भेज रहे हैं कि अगर आप अपने खाते में पैन नंबर को अपडेट (update pan number) नहीं कराएंगे तो आपके खाते को ब्लॉक कर दिया जाएगा.

इसके साथ ही आपको कॉल या किसी लिंक के जरिए पैन की जानकारी अपडेट करने की सलाह दी जा रही है. अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज मिलता है तो उस पर भूलकर भी विश्वास न करें. यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है.

खुद को फ्रॉड से सेफ ऐसे रखे

स्टेट बैंक अपने कस्टमर्स को हमेशा आगाह करता है कि बैंक किसी को कॉल या मैसेज करके उनकी अकाउंट संबंधित जानकारी को अपडेट करने की सलाह नहीं देता है. बैंक किसी तरह का लिंक भेजकर उस पर पैन डिटेल्स अपडेट करने के लिए नहीं कहता है.

इसके साथ ही बैंक ने यह भी बताया है कि अगर कोई व्यक्ति साइबर अपराध का शिकार हो जाता ऐसी स्थिति में वही शिकायत साइबर अपराध सेल में 1930 नंबर पर या ईमेल के जरिए report.phishing@sbi.co.inअपनी शिकायत दर्ज करा सकता है.