School Holidays : सरकार ने यूपी, दिल्ली, हरियाणा समेत इन राज्यों में इतने दिन स्कूल बंद की घोषणा 
Meri Kahania

School Holidays : सरकार ने यूपी, दिल्ली, हरियाणा समेत इन राज्यों में इतने दिन स्कूल बंद की घोषणा 

नए साल की शुरुआत के साथ ही उत्तर भारत व मध्य भारत के कई राज्य शीतलहर और घने कोहरे की चपेट में हैं (School Closed). इस स्थिति में बच्चों के लिए सुबह स्कूल आ पाना मुमकिन नहीं होता है.
 
School Holidays : सरकार ने यूपी, दिल्ली, हरियाणा समेत इन राज्यों में इतने दिन स्कूल बंद की घोषणा 

Meri Kahania, New Delhi: स्कूली बच्चों की सेहत और सुरक्षा का ख्याल रखते हुए ज्यादातर राज्योंं में विंटर वेकेशन घोषित की जा चुकी है।

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में तापमान 10 डिग्री से भी कम रिकॉर्ड किया जा रहा है (School Holiday).

इसके साथ ही सुबह घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी भी जीरो रहती है. कई राज्यों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया हुआ है. इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को अगले कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

School Holidays in Delhi: दिल्ली में स्कूल कब खुलेंगे?

दिल्ली में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. मौसम में फिलहाल कोई राहत मिलने का अंदेशा भी नहीं है. लेकिन अभी तक के आदेश के मुताबिक, दिल्ली के सभी स्कूल 6 जनवरी तक ही बंद रहेंगे.

इसका मतलब है बच्चों को 08 जनवरी, 2024 (सोमवार) से स्कूल जाना होगा. दिल्ली में विंटर वेकेशन को दो भागों में बांट दिया गया है. नवंबर में प्रदूषण बढ़ने की वजह से स्कूल 9 दिन बंद रहे थे.

UP Winter Vacation: उत्तर प्रदेश में स्कूल कब खुलेंगे?

उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर और कोहरे का प्रकोप देखा जा रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी की योगी सरकार ने स्कूलों को 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक बंद रखने के आदेश दिए हैं (School Holidays in UP). यूपी के कुछ जिलों में डीएम अपने आधार पर भी स्कूलों को बंद रखने या स्कूलों का समय बदलने का फैसला ले रहे हैं.

School Holidays in Rajasthan: राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे?

राजस्थान में विंटर सीजन को देखते हुए 25 दिसंबर 2023 से ही स्कूलों की छुट्टियां शुरू हो गई थीं. अभी तक के आदेश के मुताबिक, स्कूल कल यानी 06 जनवरी, 2024 से खुलने की उम्मीद है. हालांकि, मौसम का मौजूदा हाल देखते हुए विंटर वेकेशन को आगे भी बढ़ाया जा सकता है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर से सटे हरियाणा में 15 जनवरी 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे.

School Holidays in Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर में स्कूल कब खुलेंगे?

मैदानी क्षेत्रों में ठंड का हाल देखते हुए पहाड़ी इलाकों के मौसम का अंदाजा लगाया जा सकता है (JK Winter Vacation). स्कूल शिक्षा निदेशालय जम्मू ने कक्षा 8वीं तक के स्कूल 11 दिसंबर 2023 से 29 फरवरी 2024 तक बंद रखने के आदेश दिए हैं. वहीं, कक्षा 9वीं से 12वीं की क्लासेस को 18 दिसंबर 2023 से 29 फरवरी, 2024 तक छुट्टी मिलेगी.
 

WhatsApp Group Join Now