Meri Kahania

School Winter Holidays 2024 : दिल्ली, यूपी और हरियाणा में स्कूलों की छुट्टियों की घोषणा, चेक करें लिस्ट

बढ़ती ठंड के साथ ही दिन पर दिन पारा गिर रहा है और घना कोहरा पड़ रहा है। यूपी, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड जैसे राज्यों में सर्दी कहर ढा रही है।
 
School Winter Holidays 2024 : दिल्ली, यूपी और हरियाणा में स्कूलों की छुट्टियों की घोषणा, चेक करें लिस्ट

Meri Kahania, New Delhi: ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बहुत से राज्यों में विंटर वेकेशन की घोषणा की जा चुकी है। आइए जानते हैं किस राज्य के बच्चों को कितने दिन की छुट्टी मिल रही है। कहां हॉलिडे शुरू हो चुके हैं और कहां अभी भी स्कूल चल रहे हैं।

दिल्ली स्कूल विंटर वेकेशन 2023

इस साल दिल्ली में विंटर वेकेशन को दो भागों में बांट दिया गया है। नवंबर में प्रदूषण का बुरा हाल देखते हुए दिल्ली के सभी स्कूलों को 9 से 18 तारीख तक बंद कर दिया गया था। इस ब्रेक को विंटर वेकेशन में शामिल करने का आदेश था।

वहीं, ठंड में बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली के स्कूल 1 जनवरी 2024 से 6 जनवरी 2024 तक बंद रहेंगे। हालांकि, 7 जनवरी को रविवार होने से बच्चों को एक दिन की ज्यादा छुट्टी मिल जाएगी। दिल्ली के स्कूल अब 8 जनवरी से खुलेंगे।

यूपी के स्कूल में कब होगी छुट्टी

उत्तर प्रदेश में भी स्कूलों को बंद करने का आदेश आ गया है। यहां करीब 15 दिन का विंटर ब्रेक मिलेगा। इसके तहत स्कूल 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 के बीच बंद रहेंगे।

ये ऑर्डर गवर्नमेंट स्कूलों के लिए है, वहीं यूपी के प्राइवेट स्कूलों में ज्यादातर जगह छुट्टियां शुरू हो गई हैं। उत्तर प्रदेश के हाथरस में 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक के लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया है। जिला स्तर पर डीएम अपने अनुसार फैसला ले सकते हैं।

हरियाणा में 1 जनवरी से बंद रहेंगे स्कूल

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार की तरफ से प्रदेश के स्कूलों की छुटि्टयों की घोषणा कर दी गई है। प्रदेश में स्कूलों की 1 से 15 जनवरी तक छुट्टियां रहने वाली है। 16 जनवरी से फिर से स्कूल खुल जाएंगे।

हरियाणा शिक्षा विभाग की तरफ से प्रदेश के सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों एंव जिला मौलिक अधिकारियों एंव खंड शिक्षा अधिकारियों को लेटर जारी कर दिया गया है

जम्मू-कश्मीर में कब होगी विंटर वेकेशन

जम्मू-कश्मीर में भी बर्फबारी के चलते जम्मू के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 11 दिसंबर, 2023 से 29 फरवरी, 2024 तक बंद रहेंगे। जम्मू शिक्षा बोर्ड निदेशालय के अनुसार, कक्षा 8 तक के स्टूडेंट्स की छुट्टी 11 दिसंबर 2023 से 29 फरवरी 2024 तक रहेगी। वहीं, 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों की छुट्टियां 18 दिसंबर से 29 फरवरी तक रहेंगी।

राजस्थान, जम्मू-कश्मीर में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

राजस्थान में 13 दिन की छुट्टियां घोषित की गई हैं। यहां 25 दिसंबर से 5 जनवरी 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे। जम्मू-कश्मीर में क्लास 8 तक के स्कूल 11 दिसंबर से 29 फरवरी 2024 तक के लिए बंद हैं।

बाकी क्लास के स्कूल 18 दिसंबर से बंद हुए हैं। पंजाब के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। यहां कल यानी 24 दिसंबर से स्कूल बंद कर दिए गए हैं जो 31 दिसंबर 2023 तक बंद रहेंगे।