आज से ही शुरू करें इस स्कीम में निवेश, मिलेंगे 5550 रुपये मासिक
Meri Kahania

आज से ही शुरू करें इस स्कीम में निवेश, मिलेंगे 5550 रुपये मासिक

Post Office MIS: नए साल की शुरुआत के बाद लोगों ने सेविंग का भी प्लान कर लिया है। सेविंग करना लोगों के लिए जरुरी भी है। वहीं सेविंग के लिए सबसे जरूरी है कि लोग निवेश की गई राशि सुरक्षित रहे। इसके साथ में रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता रहे।
 
आज से ही शुरू करें इस स्कीम में निवेश, मिलेंगे 5550 रुपये मासिक

Meri Kahania, New Delhi: पोस्ट ऑफिस की स्कीम लोगों के लिए पहली पसंद के तौर पर है। यहां पर निवेश से सेफ्टी और गारंटी के साथ में रिटर्न मिलता है। हम यहां पर पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के बारे में बता रहे हैं। इसमें जमा रकम से हर महीने पैसे मिलते हैं।

बता दें यदि आप पोस्ट ऑफिस की एमआईएस में 9 लाख तक का निवेश करते हैं तो सालाना ब्याज दर 7.4 फीसदी के हिसाब से 5 सालों में ब्याज से ही 3 लाख 33 हजार रुपये की इनकम होगी। जिससे आपको मंथली 5550 रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे।

बता दें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिगंल खाते में 9 लाख और ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। प्रिसिंपल राशि 5 सालों की मैच्योरिटी अवधि में वापस मिल जाती है। इसे 5 सालों के लिए आगे बढ़ा सकते हैं। इसमें टीडीएस नहीं कटता है। बहराल ब्याज पर टैक्स लिया जाता है।

इसमें मिलता है प्री मैच्योर

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में मैच्योरिटी से पहले ही पैसा निकालने की सुविधा मिलती है। जो कि निवेश के एक साल के बाद ही मिलती है। इससे पहले पैसा नहीं निकाला जा सकता है।

प्री-मैच्योर क्लोजर की स्थिति में पेनाल्टी लगती है। यदि आप एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं तो जमा रकम का 2 फीसदी काटकर वापस कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now