UP News: यूपी के हाईवे समेत इन प्रोजेक्ट्स पर शुरू होगा काम, मोदी सरकार ने दिया आदेश 
Meri Kahania

UP News: यूपी के हाईवे समेत इन प्रोजेक्ट्स पर शुरू होगा काम, मोदी सरकार ने दिया आदेश 

PM Modi Ayodhya Visit: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज अयोध्‍या में हैं। श्रीरामजन्‍मभूमि पर बन रहे भव्‍य राममंदिर में 22 जनवरी को होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी ने अपने इस दौरे में इंटरनेशनल एयरपोर्ट, हाईवे, रेलवे स्टेशन और रेलवे लाइन दोहरीकरण के साथ ही कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात दीं।
 
UP News: यूपी के हाईवे समेत इन प्रोजेक्ट्स पर शुरू होगा काम, मोदी सरकार ने दिया आदेश 

Meri Kahania, New Delhi: इनमें श्रीराम जन्मभूमि मंदिर से जुड़ी महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर खासतौर से फोकस दिखता है। इसके साथ ही चार प्रमुख पथों का भी लोकार्पण हुआ। अयोध्‍या के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों की कुछ परियोजनाएं भी इसमें शामिल की गईं।

पीएम ने यहां महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के साथ 15,700 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

इसके साथ ही पुनर्विकसित अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित करने के साथ देश के अलग-अलग स्टेशनों से संचालित होने वाली छह वंदे भारत और दो अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

पीएम मोदी ने शनिवार को पुनर्विकसित अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन राष्ट्र को समर्पित किया। इसके साथ ही श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-नई दिल्ली, अमृतसर-नई दिल्ली, कोयम्बटूर-बेंगलुरु, मंगलूरु-मडगांव, जालना-मुंबई और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल के बीच 6 वंदे भारत एक्सप्रेसवे ट्रेन के साथ ही अयोध्या-दरभंगा और मालदा टाउन-बेंगलुरु के बीच 2 अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

प्रधानमंत्री ने जिन प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास किया उनमें एनएच-27 के लखनऊ-अयोध्या खंड में किमी 8.000 से किलोमीटर 121.600 तक का ईपीसी मोड में चौड़ीकरण, एनएच-27 पर अयोध्या बाईपास के किलोमीटर 121.600 से किलोमीटर 144.020 तक चौड़ीकरण शामिल हैं।

बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने घोषणा की है कि उसके द्वारा 17 जनवरी से अयोध्या को बेंगलुरु और कोलकाता से जोड़ने वाली सीधी उड़ान शुरू की जाएगी। इस महीने की शुरुआत में, एयरलाइन ने अयोध्या और दिल्ली के बीच सीधी उड़ान की घोषणा की थी। 

क्या प्रमुख सौगातें मिलीं-

  • -46 परियोजनाओं का पीएम ने लोकार्पण और शिलान्यास किया
  • -अयोध्या धाम जंक्शन से 6 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी
  • -अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन किया
  • -राम पथ (सहादतगंज से नया घाट)
  • -भक्ति पथ (अयोध्या मुख्य मार्ग से हनुमान गढ़ी होते हुए श्री राम जन्मभूमि तक)
  • -धर्म पथ (एनएच-27 से नया घाट पुराने पुल तक)
  • -राजर्षि दशरथ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय
  • -एनएच-27 बाईपास महोबरा बाजार होते हुए टेढ़ी बाजार श्रीराम जन्मभूमि तक 4 लेन सड़क
  • -महर्षि अरुंधति पार्किंग एवं व्यावसायिक संकुल
  • -अयोध्या-सुलतानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग-330 से एयरपोर्ट तक 4 लेन सड़क
  • -जौनपुर-अयोध्या-बाराबंकी रेल लाइन परियोजना के अंतर्गत चार खंडों का दोहरीकरण
WhatsApp Group Join Now