Meri Kahania

SBI की इस स्कीम में मिल रहा है 7.9 फीसदी ब्याज, जाने डिटेल 

SBI Sarvottam FD: देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई ग्राहकों की जरुरत को ध्यान में रखकर काफी सारी स्कीम्स चला रही है। एसबीआई बैंक सीनियर सिटीजन को ध्यान में रखकर एसबीआई सर्वोत्तम स्कीम (SBI Sarvottam FD) चला रही है।
 
SBI की इस स्कीम में मिल रहा है 7.9 फीसदी ब्याज, जाने डिटेल 

Meri Kahania, New Delhi: काफी सारी बैंक एफडी पर सीनियर सिटीजन को 9 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। यही कारण है कि SBI ग्राहकों को निवेश के लिए आकर्षित करने के लिए एसबीआई सर्वोत्तम स्कीम में ज्यादा ब्याज 7.90 फीसदी का ऑफर कर रहा है। बहराल इसमें काफी ऐसे नियम भी हैं जिनक पूरा करना होगा।

एसबीआई एफडी पर मिलने वाला ब्याज

एसबीआई की सर्वोत्तम स्कीम में पीपीएफ, एनएससी और पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम तुलना में ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है। एसबीआई की इस स्कीम की सबसे बड़ा लाभ ये है कि केवल 1 साल और 2 सालों की ये स्कीम है। इसका अर्थ है आप कम समय में बड़ा फंड खड़ा कर सकते हैं।

एसबीआई सर्वोत्तम स्कीम में ग्राहकों को 2 साल की एफडी पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। ये ब्याज दर आम लोगों के लिए है।

वहीं बुजुर्गों को 7.90 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। एक साल के निवेश पर साधारण लोगों को 7.10 फीसदी और बुजुर्गों को 7.60 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

ग्राहकों को होगा कंपाउंड इंटरेस्ट का लाभ

बुजुर्गों के लिए 15 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये से ज्यादा के 1 साल की जमा पर सालाना 7.82 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। जबकि 2 साल की जमा पर 8.14 फीसदी इंटरेस्ट मिल रहा है।

2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ तक की एकसाथ जमा पर एसबीआई सीनियर सिटीजन को 1 साल के लिए 7.77 फीसदी और 2 साल के लिए 7.61 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है। इस स्कीम में कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है।

इतना पैसा कर सकते हैं निवेश

SBI Sarvottam Scheme में ग्राहकों को कम से कम 15 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। ये स्कीम उन लोगों के लिए सही है जो रिटायरमेंट लेने जा रहे या फिर ले चुके हैं।

रिटायरमेंट के बाद लोग अपनी एसबीआई की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें 2 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश ऑप्शन मिलता है। लेकिन ब्याज 0.50 फीसदी कम है। बहराल इस स्कीम में कब तक पैसा निवेश कर सकते हैं इसकी जानकारी वेबसाइट पर नहीं है।

मैच्योरिटी से पहले निकाल सकते हैं पैसा

एसबीआई सर्वोत्तम स्कीम में समय से पहले पैसा नहीं निकाल सकते हैं ये नॉन कॉलेबल स्कीम है, जिसमें समय से पहले पैसा नहीं ले सकते हैं। यदि समय से पहले पैसा निकालते हैं तो चार्ज भी देना होगा।