7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, इतने दिनों बाद बढ़ी सैलरी
Meri Kahania

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, इतने दिनों बाद बढ़ी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आना वाला नया साल काफी अच्छा रहने वाला है. न्यू ईयर गिफ्ट के तौर पर उन्हें बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (dearness allowance) मिलेगा.
 
7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, इतने दिनों बाद बढ़ी सैलरी

 Meri Kahania, New Delhi: इसके लिए मार्च तक का इंतजार करना होगा. लेकिन, अब से 10 दिन बाद यानि 31 दिसंबर को उनके लिए जबरदस्त खुशखबरी आ सकती है.

दरअसल, AICPI इंडेक्स का नंबर 31 दिसंबर तक जारी हो जाएगा. इससे ये अंदाजा हो जाएगा कि जनवरी 2024 के लिए बढ़ने वाले महंगाई भत्ते (DA Hike) कितना पहुंचा है.

मौजूदा नंबर्स को देखें तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 49 फीसदी पहुंच चुका है. लेकिन, ये अक्टूबर AICPI इंडेक्स के नंबर्स के आधार पर है. 10 दिन बाद नवंबर का नंबर जारी होगा. 

AICPI इंडेक्स का नंबर अक्टूबर 2023 तक 138.4 अंक पहुंच गया है. इसमें सितंबर की तुलना में 0.9 अंकों का उछाल देखने को मिला. इस आधार पर महंगाई भत्ते का कुल स्कोर 49.08 फीसदी पहुंच चुका है.

अनुमान है कि नवंबर और दिसंबर में भी खाने-पीने की महंगाई के चलते इंडेक्स में तेजी देखने को मिलेगी. आरबीआई गवर्नर भी इसका इशारा कर चुके हैं. इससे महंगाई भत्ते में अभी 1.50 फीसदी का और उछाल दिखाई दे रहा है.

4 या 5 फीसदी- कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता?
जनवरी 2024 में महंगाई भत्ता 4 या 5 फीसदी का उछाल दिखा सकता है. अभी तक नंबर्स का अनुमान लगाएं तो 4 फीसदी होना तय है. लेकिन, एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर नवंबर और दिसंबर इंडेक्स में उछाल आता है तो 5 फीसदी के उछाल से भी इनकार नहीं किया जा सकता.

मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से महंगाई भत्ता 51 फीसदी पहुंच सकता है. ऐसा हुआ तो इसमें 5 फीसदी का उछाल दिखेगा. वहीं, अगर इंडेक्स में 4 फीसदी का उछाल आता है तो महंगाई भत्ता 50 फीसदी ही होगा. 

49% को क्रॉस कर चुका है महंगाई भत्ता-
AICPI इंडेक्स में अभी तक जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के नंबर जारी हुए हैं. इंडेक्स 138.4 प्वाइंट पर है, इससे कैलकुलेट होने वाला महंगाई भत्ते का स्कोर 49.08 फीसदी पहुंच गया है.

नवंबर में ये आंकड़ा 50 फीसदी के पार होने का अनुमान है. इसके बाद दिसंबर में भी अगर इंडेक्स 0.54 प्वाइंट से चढ़ता है तो महंगाई भत्ता 51 फीसदी पहुंच सकता है. दिसंबर 2023 AICPI इंडेक्स के नंबर्स ही फाइनल DA का नंबर तय करेंगे. 

DA Hike होगा जोरदार-
महंगाई भत्ता कैलकुलेटर (DA calculator) बचे हुए महीनों में महंगाई भत्ता 51 फीसदी पहुंचने का इशारा मिल रहा है. 

WhatsApp Group Join Now