7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी नीति में बदलाव, 730 दिन की छुट्टी मिलेगी
Meri Kahania

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी नीति में बदलाव, 730 दिन की छुट्टी मिलेगी

सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत जहां अच्छी सैलरी और हर 6 महीने में महंगाई भत्ता बढ़ने का लाभ मिलता है. वहीं नौकरी के दौरान कई तरह की छुट्टियों का भी फायदा मिलता है.
 
7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी नीति में बदलाव, 730 दिन की छुट्टी मिलेगी

Meri Kahania, New Delhi:  अब सरकार ने छुट्टियों से जुड़े कुछ नियम बदलें हैं, जिससे सरकारी बाबुओं को 2 साल तक की पेड लीव मिल सकेगी.

सरकार ने ऑल इंडिया सर्विसेस के कर्मचारियों के लिए ‘चाइल्ड केयर लीव’ के नियमों में बदलाव किया है. इसके हिसाब से अब वो अपने पहले 2 बच्चों के लिए पूरी नौकरी के दौरान 2 साल तक की पेड लीव ले सकते हैं. हालांकि इसका फायदा सबको नहीं मिलेगा.

जारी हो चुका है गजट नोटिफिकेशन-
कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने हाल में ऑल इंडिया सर्विसेस (लीव) रूल्स-1995 के ‘चाइल्ड केयर’ प्रावधान में संशोधन किया है. इसके लिए बाकायदा गजट नोटिफिकेशन जारी हो चुका है.

ऑल इंडिया सर्विसेस के सरकारी बाबुओं को भी सैलरी 7वें वेतन आयोग के हिसाब से मिलती है, इसी को ध्यान में रखकर छुट्टियों के नियम में संशोधन किया गया है.

इन लोगों को मिलेगी 730 दिन की छुट्टी-
सरकार की नई ‘चाइल्ड केयर लीव’ पॉलिसी के तहत सरकारी बाबू अपने पहले 2 बच्चों की देखभाल के लिए अधिकतम 730 दिन की पेड लीव पाने के हकदार होंगे. ये छुट्टी किसी भी महिला अधिकारी या पुरुष अधिकारी (सिंगल फादर) को मिलेगी.

अधिकारियों को ये छु्ट्टी कोई अधिकृत अधिकारी के मंजूर करने के बाद मिलेगी. वह अपने पहले 2 बच्चों की देखभाल के लिए कुल 730 दिन की छुट्टी ले सकते हैं.

इसके लिए बच्चों की उम्र भी 18 वर्ष से कम होनी चाहिए. बच्चों की देखभाल के लिए छु्ट्टी की इजाजत शिक्षा या बीमारी में देखरेख जैसे कारणों के लिए ही मिलेगी.

सिंगल फादर में अविवाहित, विदुर और तलाकशुदा मर्द शामिल हैं. अधिकारी जब तक प्रोबेशन पीरियड में रहेंगे, तब तक उन्हें चाइल्ड लीव पॉलिसी का फायदा नहीं मिलेगा.

मिलेगी 100 प्रतिशत सैलरी-
चाइल्ड केयर लीव के तहत ली गई छुट्टियों के लिए अधिकारियों को पहले 365 दिनों के लिए 100 प्रतिशत सैलरी मिलेगी. जबकि दूसर साल के 365 दिन के लिए 80 प्रतिशत सैलरी मिलेगी.

इतना ही नहीं, इन छुट्टियों को एक साल के अंदर कई टुकड़ों में भी लिया जा सकता है. ये एक साल में अधिकतम 3 टुकड़ों में ली जा सकती है. हालांकि महिला अधिकारियों को छुट्टियां 6 टुकड़ों में लेने की इजाजत दी जाएगी. एक बार में कम से कम 5 छुट्टी ही चाइल्ड केयर लीव पॉलिसी के तहत ली जा सकती है.

चाइल्ड केयर लीव पॉलिसी की छुट्टियों के लिए कर्मचारी का एक अलग लीव अकाउंट बनेगा. जैसे-जैसे अधिकारी छुट्टी लेते जाएंगे, उनके लीव अकाउंट में से छु्ट्टी कम होती जाएगी.

WhatsApp Group Join Now