7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगा बड़ा संशोधन 
Meri Kahania

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगा बड़ा संशोधन 

DA Hike Calculator:  केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबरें आ रही हैं. आने वाले साल की प्लानिंग शुरू हो चुकी है. इससे जुड़े नंबर्स आ रहे हैं.
 
7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगा बड़ा संशोधन 

Meri Kahania, New Delhi: इससे इशारा मिला है कि नए साल में उनके लिए और भी बेहतरीन तोहफा आने वाला है. खासकर महंगाई भत्ते (dearness allowance) के मोर्चे पर तगड़ी खुशखबरी मिल सकती है.

1 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते को रिवाइज करके 46 फीसदी किया गया है. अब अगला रिविजन जनवरी 2024 में होना है. आंकड़ों का अनुमान देखें तो रिविजन अब तक का सबसे बड़ा रिविजन हो सकता है.

5 फीसदी बढ़ सकता है महंगाई भत्ता-
साल 2024 कई मायने में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अहम होने जा रहा है. महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी क्रॉस कर सकता है.

वहीं, अगर ट्रेंड देखें तो पिछली 4 बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA Hike) 4 फीसदी बढ़ा है. लेकिन, नए साल में महंगाई भत्ते में अब तक का सबसे बड़ा 5 फीसदी का इजाफा हो सकता है.

AICPI Index से तय होगा DA स्कोर-
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से महंगाई भत्ता 51 फीसदी पहुंच सकता है. ऐसा हुआ तो इसमें 5 फीसदी का बड़ा उछाल दिखाई देगा. AICPI इंडेक्स से ही महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन की जाती है.

इंडेक्स में अलग-अलग क्षेत्र से इकट्ठा किए गए महंगाई के आंकड़े दर्शाते हैं कि महंगाई की तुलना में कर्मचारियों का भत्ता कितना बढ़ना चाहिए. 

अभी कितना पहुंचा है महंगाई भत्ता?
मौजूदा स्थिति देखें तो जुलाई, अगस्त, सितंबर के AICPI इंडेक्स नंबर्स जारी हो चुके हैं. इंडेक्स का ताजा आंकड़ा 137.5 प्वाइंट पर है, जिससे महंगाई भत्ता 48.54 फीसदी पहुंच चुका है.

अनुमान है कि अक्टूबर में ये आंकड़ा 49.30 फीसदी को क्रॉस कर सकता है. इसके बाद अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के आंकड़ों से तय होगा कि जनवरी 2024 में कितना DA बढ़ेगा. हालांकि, इसके लिए दिसंबर 2023 AICPI इंडेक्स के नंबर्स का इंतजार करना होगा.

महंगाई भत्ते में जोरदार उछाल-
7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई से दिसंबर 2023 तक के AICPI नंबर्स महंगाई भत्ता तय करेंगे. महंगाई भत्ता 48.54 फीसदी पहुंच चुका है. अभी 3 महीने के नंबर्स और आने हैं.

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इसमें अभी 2.50 फीसदी और बढ़ने की संभावना है. जनवरी 2024 में महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की तेजी देखने को मिल सकती है.

महंगाई भत्ता कैलकुलेटर (DA calculator) बचे हुए महीनों में 1-1 प्वाइंट का इजाफा दिखा रहा है, ऐसे में महंगाई भत्ते में 5 फीसदी का उछाल दिखाई देता है. 

WhatsApp Group Join Now