Meri Kahania

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का जानें कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

केंद्र की मोदी सरकार की ओर से अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है, जिसका फायदा बड़ी संख्या में लोगों को देखने को मिलेगा।
 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का जानें कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

Meri Kahania, New Delhi: माना जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते(डीए)में बढ़ोतरी के अलावा अटका पड़ा डीए एरियर खाते में डालने वाली है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इससे कर्मचारी वर्ग की किस्मत चमकनी तय मानि जा रही है, जो हर किसी के लिए बूस्टर डोज साबित होगी।

अगले साल मार्च-अप्रैल में लोकसभा चुनाव होना है, जिससे पहले यह दोनों सौगात मिलनी संभव मानी जा रही है। इसका फायदा करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को देखने को मिलेगा।

इतने फीसदी बढ़ेगा डीए

केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए बढ़ाने का ऐलान करने वाली है जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जिसके बाद यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो सकता है। इससे बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होनी तय मानी जा रही है।

वैसे मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, जिसे बढ़ाने का ऐलान अब संभव है। अगर ऐसा हुआ तो करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को इसका फायदा देखने को मिलेगा, जो हर किसी को अमीर बनाने के लिए काफी है।

सरकार ने आधिकारिक रूप से अभी कुछ नहीं कहा है, लेकिन आम चुनाव से पहले यह सौगात मिलने का दावा मीडिया की रिपोर्ट्स में किया जा रहा है। अगर ऐसा हुआ तो फिर मौज आनी बिल्कुल तय है।

अटका पड़ा डीए आएगा अकाउंट में

केंद्र सरकार की तरफ से फटाफट डीए एरियर की रकम अकाउंट में डाली जा सकती है, जो राशि किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल के समय डेढ़ साल यानी 18 महीने का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था।

इसकी मांग कर्मचारी लगातार करते आ रहे हैं, जिस पर अब मुहर लग सकती है। अगर मुहर लगी तो उच्च श्रेणी के कर्मचारियों को करीब 2 लाख रुपये से ज्यादा मिलने संभव माने जा रहे हैं।