Meri Kahania

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, DA बढ़ोतरी पर ये अपडेट !

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की एक बार फिर मौज आने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से एक साथ दो बड़े गिफ्ट दिए जा सकते हैं।
 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, DA बढ़ोतरी पर ये अपडेट !

Meri Kahania, New Delhi: माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर सकती है, जिसके बाद बेसिक सैलरी में इजाफा होना संभव माना जा रहा है।

इसके अलावा सरकार फिटमेंट फैक्टर को भी बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। महंगाई के दौर में अगर सरकार ने यह दोनों फैसले लिए तो फिर किसी बूस्टर डोज की तरह होंगे, जो बड़ी राहत प्रदान करेंगे।

इसके अलावा मोदी सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह फैसला नहीं लिया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, लोकसभआ चुनाव से पहले यह दोनों ऐलान किए जाने संभव माने जा रहे हैं।

डीए में होगी इतने फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में अब जल्द ही 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने वाली है। इसके बाद डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी में इजाफा होना संभव माना जा रहा है। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 46 प्रतिशत डीए मिल रहा है।

अगर अब इसमें बढ़ोतरी होगी तो इसका लाभ एक करोड़ से ज्यादा परिवारों को देखने मिलेगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कोई ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा जल्द का किया जा रहा है। वैसे भी सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल डीए में दो बार इजाफा किया जाता था।

इसकी दरें 1 जुलाई और एक जनवरी से लागू की जाती हैं। अगर डीए में अब इजाफा किया गया तो इसकी दरें 1 जनवरी से लागू की जाएंगी।

फिटमेंट फैक्टर में होगा इजाफा

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की सौगात दी जानी संभव मानी जा रही है। काफी दिनों से सरकार ने फिटमेंट फैक्टर नहीं बढ़ाया है, जिसपर अब मुहर लग सकती है।

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना किया जा सकता है। इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी। सरकार ने अभी यह तय नहीं किया है कि फिटमेंट फैक्टर में कब बढ़ोतरी होगी।