Meri Kahania

वायु प्रदूषण: दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ रहा, जो कैंसर के साथ-साथ इन बीमारियों का कारण भी बन रहा...

भारत की बात करें तो हमारे देश में 2019 में सभी प्रकार के प्रदूषण से मरने वालों की संख्या 23.5 लाख थी, जो दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक है।

 | 
वायु प्रदूषण: दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ रहा, जो कैंसर के साथ-साथ इन बीमारियों का कारण भी बन रहा...

Meri Kahania, New Delhi: साल 2019 में द लैंसेट प्लेनेटरी हेल्थ की एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें बताया गया था कि उस साल दुनिया भर में 90 लाख लोगों की मौत प्रदूषण की वजह से हुई थी. जिनमें से 66 लाख 70 हजार लोगों की मौत का कारण वायु प्रदूषण बना.

2019 में जारी केंद्र सरकार की संस्था आईसीएमआर की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत में वायु प्रदूषण के कारण 16.7 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में प्रदूषण के मामले में सबसे खराब स्थिति देश की राजधानी दिल्ली की है. जहां हर साल सर्दी शुरू होने से पहले ही AQI सबसे खराब हो जाता है.

हर साल ठंड आते ही तेजी से बढ़ने वाला यह प्रदूषण लोगों की सेहत के लिए भी हानिकारक होता जा रहा है। यह कई बीमारियों का कारण बन रहा है। वायु प्रदूषण के कारण न केवल सांस संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं। दरअसल, एलर्जी, ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियां भी हर दूसरे व्यक्ति के लिए आम होती जा रही हैं।

अब हवा में बढ़ते प्रदूषण को लेकर एक हैरान कर देने वाली रिसर्च सामने आई है. दरअसल, बढ़ते वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों को लेकर हाल ही में बीएमजे मेडिकल जर्नल में एक शोध प्रकाशित हुआ है। जिसके मुताबिक प्रदूषण से डायबिटीज का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है।

दिल्ली और चेन्नई में हुए इस शोध से पता चला है कि वायु प्रदूषण के कारण टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है।

Around The Web

Trending News

You May Like

Recommended