Meri Kahania

Apple Side effects: फायदे ही नहीं सेब के होते हैं ये बड़े नुकसान, आप भी जरुर जान लें

Apple Side effects: सभी लोग जानते ही है कि सबसे ज्यादा सेब में पोष्टिक तत्व होते है. जिससे खाने से आपकी आखों की रोशनी तेज होती है. और हीमोग्लोबिन की कमी की पूर्ति करता है. लेकिन अधिकतर लोग ये नहीं जानते है कि इसे जरूरत से खाने पर बड़े नुकसान भी हो सकते है. तो आइए बताते है इससे होने वाले नुकसान के बारें में...
 
फायदे ही नहीं सेब के होते हैं ये बड़े नुकसान, आप भी जरुर जान लें

Meri Kahania, New Delhi: सेब एक ऐसा फल है जिसे फलों में से सबसे ज्यादा खाया और पंसद किया जाता है. सेब में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं.

सेब में मौजूद आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में मददगार है. आयुर्वेद के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचा सकता है. 

सेब खाने के नुकसान- (Side Effects Of Eating Apples)

1. मोटापा-

अगर आप सेब का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है. क्योंकि सेब में कैलोरी और शुगर काफी मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है. 

2. पाचन-

सेब में मौजूद उच्च फाइबर की वजह से कई बार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में गैस का निर्माण हो सकता है और इसकी वजह से पेट में दर्द, ऐंठन जैसी समस्याएं भी हो सकती है.

3. ब्लड शुगर-

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए नुकसान दायक है जरूरत से ज्यादा सेब का सेवन. सेब में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में ऊर्जा के लिए इस्तेमाल होते हैं. लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. 

4. दांतों-

सेब में एसिड मौजूद होता है जो आपके दांतों को खराब कर सकता है. इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा सेब का सेवन करते हैं तो आज से हरी सीमित कर दें.