ऊंची पेंशन के लिए आवेदकों को चुकाने होंगे इतने रुपये 
Meri Kahania

ऊंची पेंशन के लिए आवेदकों को चुकाने होंगे इतने रुपये 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने उच्च पेंशन आवेदकों से अतिरिक्त योगदान या बकाया वसूलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि संगठन ने पहले चरण में 32,951 आवेदकों को कुल 1,974 करोड़ रुपये का डिमांड लेटर जारी किया है.
 
ऊंची पेंशन के लिए आवेदकों को चुकाने होंगे इतने रुपये 

Meri Kahania, New Delhi:  ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड की हालिया बैठक में यह जानकारी दी गई. इस दौरान रिटायरमेंट फंड मैनेजर ने कहा कि उच्च पेंशन के सभी आवेदनों को निपटाने में कुछ समय लग सकता है.

कुल मिलाकर, ईपीएफओ को उच्च पेंशन के लिए 17.49 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं।

इनमें से 6 लाख 29 हजार आवेदनों की जांच पूरी हो चुकी है और उन्हें मांग पत्र जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. वहीं, लगभग 5 लाख 27 हजार आवेदनों में नियोक्ताओं को अतिरिक्त विवरण या विसंगतियों के सुधार के लिए भी लिखा गया है।

करीब 3,618 आवेदन खारिज कर दिए गए हैं.

पैसा जमा करने वाले ही होंगे पात्र: बताया जा रहा है कि बैठक में उच्च पेंशन के वित्तीय प्रभाव और इसे लागू करने की प्रक्रिया पर भी विस्तार से चर्चा हुई. ईपीएफओ ने इस समस्या के समाधान के लिए एक वित्तीय सलाहकार नियुक्त किया है, जो सभी पहलुओं का बारीकी से मूल्यांकन कर रहा है।

सभी आवेदनों के विश्लेषण या अध्ययन के बाद ही आवेदकों को उच्च पेंशन निधि बकाया के लिए मांग पत्र जारी किए जा रहे हैं। सभी आवेदनों के निस्तारण के बाद ही उच्च पेंशन व्यवस्था लागू होगी। पैसा जमा करने वाले आवेदक उच्च पेंशन के पात्र होंगे।

आवेदकों को मिलेगा समय: बताया जा रहा है कि अतिरिक्त भुगतान के रूप में जो भी राशि निर्धारित की जाएगी, उसे ब्याज सहित चुकाना होगा. अधिक पेंशन का विकल्प चुनने वाले अंशधारकों को इस संबंध में जानकारी दी जाएगी.

आवेदकों को पैसा जमा करने और फंड ट्रांसफर के लिए सहमति देने के लिए समय दिया जाएगा।

भुगतान के लिए उपलब्ध होंगे ये विकल्प: ईपीएफओ उच्च पेंशन के लिए जो भी अतिरिक्त या बकाया राशि निर्धारित करेगा, वह पीएफ खाते में उपलब्ध राशि से काट ली जाएगी। यदि पीएफ खाते में पर्याप्त राशि उपलब्ध नहीं है तो सदस्य को सीधे या नियोक्ता के माध्यम से जमा करना होगा।

अभी भी कई चीजों पर असमंजस: विशेषज्ञों के मुताबिक, ईपीएफओ सदस्य अभी भी सटीक प्रक्रिया को लेकर स्पष्ट नहीं हैं। कई कर्मचारियों को यह पता नहीं चल पा रहा है कि पेंशन की गणना कैसे की जाएगी.

हालांकि ईपीएफओ ने इस संबंध में एक कैलकुलेटर जारी किया है, लेकिन ज्यादातर कर्मचारी इसे समझ नहीं पा रहे हैं। सदस्यों को यह भी पता नहीं है कि मांग की गई राशि बहुत अधिक होने की स्थिति में उनके पास उच्च पेंशन योजना से बाहर निकलने का विकल्प होगा या नहीं।

31 दिसंबर तक सत्यापन का मौका : ईपीएफओ आवेदन के बाद कर्मचारियों से प्राप्त दस्तावेजों का सत्यापन कर रहा है. संबंधित कर्मचारियों और नियोक्ताओं से वेतन विवरण और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मांगी जा रही है।

सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने या वेबसाइट पर अपलोड करने और सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now