APY : वित्त मंत्रालय ने पेंशन स्कीम को लेकर दिया बड़ा अपडेट, जाने ये जानकारी 
Meri Kahania

APY : वित्त मंत्रालय ने पेंशन स्कीम को लेकर दिया बड़ा अपडेट, जाने ये जानकारी 

PFRDA के चेयरमैन दीपक मोहंती ने कहा था रेगुलेटर ने सरकार से सरकार द्वारा गारंटीकृत अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत वर्तमान में अधिकतम मासिक पेंशन राशि 5000 रुपये से बढ़ाने के लिए कहा है.
 
APY : वित्त मंत्रालय ने पेंशन स्कीम को लेकर दिया बड़ा अपडेट, जाने ये जानकारी 

 Meri Kahania, New Delhi: मंत्रायल ने कहा कि अटल पेंशन योजना दिशानिर्देशों के अनुसार जारी रहेगी, जिसमें पेंशन राशि 5000 रुपये प्रति माह तय की जाएगी. इससे पहले पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने पेंशन में बढ़ोतरी की वकालत की थी.

हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि इसमें वित्तीय बाधाएं शामिल हैं. अटल पेंशन योजना (APY) योजना के तहत कुल एनरॉलमेंट 6 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है, चालू वित्तीय वर्ष में 79 लाख से अधिक एनरॉलमेंट हो गया.

क्या है अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना भारतीयों के लिए एक गारंटीकृत पेंशन योजना है जो मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों पर केंद्रित है. एपीवाई के लिए 18-40 वर्ष की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक, जिसके पास बैंक खाता हो,

ले आवेदन कर सकता है. इसके तहत, एक निवेशक को उसके कंट्रीब्यूशन के आधार पर 60 वर्ष की आयु से प्रति माह ₹1,000 से ₹5,000 की न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन मिलती है.

ग्राहक की मृत्यु के बाद उसके पति या पत्नी को समान पेंशन का भुगतान किया जाएगा और ग्राहक और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु पर, ग्राहक की 60 वर्ष की आयु तक जमा की गई पेंशन राशि नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी.

APY की सदस्यता लेने के लिए ग्राहक या तो बैंक शाखा/डाकघर जा सकते हैं या ऑनलाइन मोड के माध्यम से नामांकन कर सकते हैं. एपीवाई फॉर्म को बैंक खाता नंबर, आधार के साथ पंजीकृत फोन नंबर और आधार नंबर देकर ऑनलाइन भरा जा सकता है.

WhatsApp Group Join Now