Meri Kahania

Delhi में है एशिया की सबसे बड़ी और सस्ती ड्राइफ्रूट मार्केट, लगती है 6000 दुकानें

Dry Fruit Market in Delhi: सर्दी की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में लोग ठंड़ में सबसे ज्यादा ड्राइफ्रूट्स का इस्तेमाल करते है. लेकिन महंगे होने के कारण हर कोई नहीं खरीद पाता. आज हम आपको दिल्ली की ऐसी सस्ती मार्केट के बारें में बताने जा रहें है जो एशिया की 6 हजार सबसे बड़ी और किफायती दुकाने है. आइए जानते है इस मार्केट के बारें में...
 
Delhi में है एशिया की सबसे बड़ी और सस्ती ड्राइफ्रूट मार्केट

Meri Kahania, New Delhi: दिल्ली के चांदनी चौक में खारी बावली एशिया का सबसे बड़ा मसाला और ड्राइफ्रूट्स बाजार है. ये मार्केट आज भी उतनी फेमस है.जैसी 17वीं शताब्दी के दौरान थी.

मुगल काल के जमाने में यह मार्केट अस्तित्व में आई थी. यहां एक से एक देशी और विदेशी ड्राइफ्रूट्स की बिक्री होती है। चांदनी चौक में मौजूद खारी बावली मार्केट सिर्फ मसाला, दाल, और जड़ी-बूटी के लिए ही नहीं है, बल्कि ड्राई फ्रूट्स के लिए भी काफी फेमस है.

यहां देशी ड्राइ फ्रूट्स के साथ विदेशी ड्राइफ्रूट्स भी आपको बहुत कम रेट पर मिल जाएगा. यहां से अफगानिस्तान, अमेरिका, आदि कई देशों से ड्राइफ्रूट्स आते हैं. यहां आज कई हजार दुकानें हैं।

कई पीढ़ियों से चला रहे दुकानें

खारी बावली एशिया का सबसे बड़ा मसाला और ड्राइ फ्रूट बाजार है. यहां मसालों और ड्राइफ्रूट्स के व्यापार के लिए सैकड़ों व्यापारी और खरीदार इस बाजार में रोज़ इकट्ठा होते हैं.

साथ ही यहां कभी-कभी इतनी भीड़ होती है कि पैर रखने तक की जगह नहीं मिलती. इस बाजार में उन दुकानों के नाम भी हैं जो उस समय के दौरान शुरू की गई थी, जैसे 15 नंबर की दुकान, चावल वाले 13, आदि. इन सबके बीच, इस मार्केट में लगभग 6000 दुकानें हैं।

ड्राइफ्रूट्स के दाम 

इस मार्केट में ड्राइफ्रूट्स के दामों की बात करें तो बादाम- 600-2000 रुपए किलो, काजू 600-1000 रुपए, किशमिश 200-800 रुपए, अखरोट 640-1200 रुपए, पीस्ता 1100 रुपए, अंजीर 1200 रुपए, मुनक्का 800 रुपए.

ब्लूबेरी 1600 रुपए, क्रैनबेरी 800 रुपए, मिक्स बीज 600 रुपए, कद्दू के बीज 480 रुपए, सरसों के बीज 440 रुपए,  चिया के बीज 360 रुपए, पटसन के बीज 140 रुपए किलो।

बाजार का समय और लोकेशन

यह मार्केट रविवार को छोड़कर हर दिन खुला रहती है और यह सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहती है. लेकिन, कुछ दुकानें 10 बजे तक भी खुली रहती हैं. इस मार्केट के पास मेट्रो स्टेशन चाँदनी चौक है।