Meri Kahania

लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने कही बड़ी बात

लाखों कर्मचारी नए वेतन आयोग को लेकर सरकारी अपडेट का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच केंद्र ने शुक्रवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए 8वां वेतन आयोग स्थापित करने की उसकी कोई योजना नहीं है.
 
लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने कही बड़ी बात

Meri Kahania, New Delhi: एक समाचार चैनल से बात करते हुए, वित्त मंत्रालय के सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा कि केंद्र की अगले साल राष्ट्रीय चुनाव से पहले 54 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए आठवां वेतन आयोग स्थापित करने की कोई योजना नहीं है.

2013 में कांग्रेस ने लागू किया 7th Pay Commission

चुनावों से पहले के पिछले रुझानों के अनुसार, केंद्र ने सरकारी कर्मचारियों, सशस्त्र बलों के कर्मियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को लुभाने के लिए वेतन आयोग की स्थापना को एक प्रभावी रूप में इस्तेमाल किया है.

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 7वां वेतन आयोग राज्य और आम चुनावों से कुछ महीने पहले सितंबर 2013 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली UPA सरकार द्वारा स्थापित किया गया था.

हालांकि, केंद्र सरकार ने फिलहाल इस तरह के कदम से परहेज किया है, इसके बजाय एक नई पेंशन योजना की समीक्षा पर ध्यान केंद्रित किया है जो नए राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए विवाद का विषय बन गई है.