बिहार सरकार ने गरीबों को पक्का मकान देने का किया ऐलान, मिलेंगी ये सुविधाएं
Meri Kahania

बिहार सरकार ने गरीबों को पक्का मकान देने का किया ऐलान, मिलेंगी ये सुविधाएं

Bihar Government DA Hike: बिहार के सीएम नीतीश सरकार ने आज लाखों कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे दी है. कैबिनेट मीटिंग में कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल गई है.
 
बिहार सरकार ने गरीबों को पक्का मकान देने का किया ऐलान, मिलेंगी ये सुविधाएं

Meri Kahania, New Delhi: राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है. अब से कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. यह महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा. 

बिहार में पिछली 2 बैठकों से चर्चा हो रही है -
केंद्र सरकार ने 18 अक्टूबर को कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया था. केंद्र सरकार ने भी 4 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता बढ़ाया था. बता दें इससे पहले यूपी समेत कई राज्य सरकारों ने महंगाई भत्ता बढ़ाया है. 

40 एजेंडों पर लगी मुहर -

आज हुई कैबिनेट की बैठक में 40 एजेंडों पर बात करके मुहर लगाई गई है. इसके साथ ही आरक्षण से संबंधित एक्ट को संविधान की 9वीं सूची में शामिल करने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा जाएगा.

गरीब परिवारों को मिलेंगे 2 लाख रुपये -

बिहार सरकार की तरफ से जातीय गणना की गई है, जिसमें करीब 94 लाख गरीब परिवार मिले हैं. राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि वह इन गरीब परिवारों को रोजगार के लिए किस्तों में 2 लाख रुपये उपलब्ध कराएगी, जिसका फायदा लोगों को मिलेगा.

राज्य में इस समय करीब 39,000 झोपड़ियां हैं. इनको भी मकान बनाने की मंजूरी मिल गई है. इसके अलावा बैठक में 63,850 आवासहीन एवं भूमिहीन परिवारों के लिए ऐलान किया है. इन लोगों को जमीन खरीदने के लिए 60,000 की राशि को बढ़कर 1 लाख करने का फैसला लिया है. 

अप्रैल में बढ़ी थी पेंशन और सैलरी -

इससे पहले कई राज्यों ने दिवाली से पहले ही कर्मचारियों का डीए और पेंशन बढ़ाने का ऐलान कर दिया था. बिहार सरकार ने अप्रैल महीने में राज्य के कर्मचारियों का डीए बढ़ाया था. जोकि जनवरी महीने से लागू हुआ था.

पहले भी राज्य सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफा किया था. इसको 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी करने का फैसला लिया गया था. फिलहाल अब कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. 

WhatsApp Group Join Now