Meri Kahania

Business Idea: नौकरी के साथ-साथ करें ये काम, दोगुनी हो जाएगी आपकी इनकम

आज कई लोगों को घर के खर्च के लिए सैलरी कम पड़ जाती है. इसके चलते वह एक्स्ट्रा आमदनी की तलाश में जुट जाते हैं. अगर आप भी अपनी नौकरी के साथ कुछ अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं,
 
Business Idea: नौकरी के साथ-साथ करें ये काम, दोगुनी हो जाएगी आपकी इनकम

Meri Kahania, New Delhi: तो हम आपको कुछ ऐसे आइडिया दे रहे हैं, जिनसे आप हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं. खास बात यह है कि इन काम को आप घर से भी कर सकते हैं. इसे गांव या शहर कहीं से भी किया जा सकता है. इसके लिए आपको कोई बहुत बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं है.

इस काम के लिए आपको केवल स्मार्टफोन या लैपटॉप की जरूरत होगी. दरअसल, दुनियाभर में ऐसी कई वेबसाइट्स हैं, जो ई-मेल और सर्वे करने का पैसा देती हैं, यहां रोजाना काम करने की भी पाबंदी नहीं होती.

मतलब जब आपका मन चाहे काम करें और पैसा कमाएं. ऐसी ही कुछ वेबसाइट हमने शॉर्टलिस्ट की हैं. इन वेबसाइट्स से महिला या पुरुष कोई भी पैसा कमा सकता है.

मैट्रिक्स मेल डॉट कॉम -
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मैट्रिक्स मेल डॉट कॉम साल 2002 से काम कर रही है. इस वेबसाइट के जरिए मेल पढ़कर आप पैसा कमा सकते हैं. यह सब काम करके 25 डॉलर से 50 डॉलर तक आसानी से कमाई कर सकते हैं. एक घंटे में इस वेबसाइट के जरिए करीब-करीब 3,000 रुपये कमा सकते हैं.

सेंडर अर्निंग डॉट कॉम -
इस वेबसाइट के लिए आपको बस अपना अकाउंट ओपन करना होगा. यहां पर एक ई-मेल पढ़ने के लिए करीब एक डॉलर मिलेंगे. यानी करीब 70 रुपये आसानी से मिल जाएंगे.

इसमें हमेशा विजिट करना जरूरी है. अगर 6 महीने तक विजिट नहीं किया तो अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाएगा. यहां से आपको आपको पेमेंट पाने के लिए करीब 2,100 रुपये न्यूनतम कमाने होंगे.