Meri Kahania

Business Idea: दिवाली में शुरू करें ये बिजनेस, बन जाएंगे करोड़पति

आजकल हर व्यवसाय में कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी। आप जो भी व्यवसाय शुरू करेंगे, उसमें आपको प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें प्रतिस्पर्धा तो होगी लेकिन ज्यादा नहीं।
 | 
Business Idea: दिवाली में शुरू करें ये बिजनेस, बन जाएंगे करोड़पति

Meri Kahania, New Delhi: ऐसे में इस बिजनेस को बेहद मामूली लागत में शुरू करके कोई भी जल्दी करोड़पति बन सकता है। हम बात कर रहे हैं जैम, जेली और मुरब्बा के बिजनेस की. हर सीजन में इसकी डिमांड रहती है. इसलिए इस बिजनेस से साल भर आसानी से कमाई की जा सकती है.

आपको बता दें कि यह एक ऐसी चीज है जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं, यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है। इस बिजनेस को कोई भी शुरू कर सकता है. इस बिजनेस को आप 80 हजार रुपये लगाकर घर बैठे शुरू कर सकते हैं. हर महीने 2 लाख रुपये तक की कमाई आसानी से की जा सकती है.

जैम, जेली और मुरब्बा का बिजनेस करने में कितना खर्च आएगा?

इस कारोबार को लेकर खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक जैम, जेली और मुरब्बा बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए करीब 8 लाख रुपये की जरूरत होती है. इसमें से 1000 वर्ग फीट की बिल्डिंग शेड बनाने में करीब 2 लाख रुपये खर्च होंगे.

कुछ मशीनें खरीदने में करीब 4.5 लाख रुपये का खर्च आएगा. इसके अलावा 1.5 लाख रुपये की कार्यशील पूंजी की जरूरत होगी. अगर आप इस बिजनेस को घर से शुरू करते हैं तो इसकी लागत 80 हजार रुपये से भी कम हो सकती है.

कैसे शुरू करें ये बिजनेस

जबकि जैम, जेली और मुरब्बा का बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले फलों की जरूरत होती है. इससे यह उत्पाद तैयार किया जाएगा। जैम और जेली का स्वाद फलों से आता है। इसे बनाने के लिए फलों के अलावा चीनी और पेक्टिन की जरूरत पड़ेगी.

इसे कोई भी व्यक्ति घर बैठे बना सकता है. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह बहुत ही उत्पादक कार्य है. इस बिजनेस को करके आप कई लोगों को काम भी दे सकते हैं.

जानें कितनी होगी आपकी कमाई

रिपोर्ट के मुताबिक, सालाना 231 क्विंटल जैम, जेली और मुरब्बा का उत्पादन किया जाएगा. अगर कीमत 2200 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से मानी जाए तो आपकी लागत लगभग 5 लाख 7 हजार 600 रुपये होगी.

इसे बेचने के बाद आप 7 लाख 10 हजार 640 रुपये की कमाई कर सकते हैं. इस हिसाब से आपको 2 लाख 3 हजार 40 रुपये का मुनाफा होगा. इस तरह 17 हजार रुपये की मासिक आमदनी हो सकती है.

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन योजना का भी लाभ उठा सकते हैं। इसमें आप 7 लाख रुपये से ज्यादा का लोन ले सकते हैं. जिसमें आपको बहुत कम ब्याज देना होगा. अगर आपके पास जगह है तो लागत कम हो जाएगी.

Around The Web

Trending News

You May Like

Recommended