Business idea: ये बिजनेस आपको बना देगा मालामाल, हर महीने होगी तगड़ी कमाई 
Meri Kahania

Business idea : ये बिजनेस आपको बना देगा मालामाल, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

Business idea : आज आपको बताने जा रहे हैं ऐसे करोबार के बारे में जिसकी शादियों के सीजन में हमेशा डिमांड बनी रहती है। इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको केवल एक लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे। यह कारोबार आइस क्यूब बनाने का है। इस बिजनेस से आप हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इस बिजनेस से जुड़ी डिटेल के बारे में...
 
Business idea : ये बिजनेस आपको बना देगा मालामाल, हर महीने होगी तगड़ी कमाई
Meri Kahani, New Delhi: आपकी जानकारी के लिए बता दें, की ग्रीष्मकाल में आइस क्यूब की बहुत मांग होती है। गर्मियों में दुकानों से लेकर शादियों तक आइस क्यूब की का बहुत उपयोग होता है। यही कारण है कि आप आइस क्यूब बनाने की एक फैक्ट्री लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपकी फैक्ट्री सिर्फ शहरी क्षेत्रों में नहीं होनी चाहिए। 

यह आपके गाँव में भी बनाया जा सकता है। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी आइस क्यूब की मांग बढ़ी है यही कारण है कि आइस क्यूब कारोबार में ग्रोथ की अधिक संभावनाएं दिखाई देती हैं।

व्यापार चल रहा हैं

आज यह बिजनेस गली-मोहल्ले में व्यापक रूप से चल रहा है। आइस क्यूब फैक्ट्री का काम शुरू करने के लिए आपको अपने नजदीकी प्रशासनिक कार्यालय में जाना होगा।

क्या खर्च करना होगा

आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए शुरुआती दौर में एक लाख रुपये खर्च करना होगा। आपको 50,000 रुपये से शुरू होने वाले डीप फ्रीजर खरीदना होगा। आपको कुछ अतिरिक्त सामान भी खरीदना होगा। 

फिर आवश्यकतानुसार उपकरण खरीदते रहें। आइस क्यूब बनाने के क्षेत्र में उतरने से पहले, हालांकि, इसके बारे में थोड़ा अध्ययन जरूर करें। साथ ही, आपके उत्पाद को आसानी से बेचने वाले क्षेत्रों के बारे में भी जानकारी रखें।

कितनी आय होगी

शुरुआत में एक लाख रुपये लगाकर आप इस व्यवसाय से प्रति महीने 30 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। वहीं, शादियों के सीजन में बढ़ती मांग से आप एक महीने में 50,000 रुपये तक कमा सकते हैं। 

बर्फ बेचने के लिए अक्सर कहीं जाने की जरूरत नहीं होती। आपकी फैक्ट्री जिस इलाके में होगी, आसपास के खरीदार खुद आ जाएंगे। आइसक्रिम स्टोर, होटल, रेस्तरां, फलों और सब्जी वालों को आप अपनी बर्फ बेच सकते हैं।  

आपकी आइस फैक्ट्री की जानकारी लोगों को देनी चाहिए। पोस्टर छपवाकर, बांटकर या चस्पा कर आप आसानी से यह काम कर सकते हैं। ताकि खरीदार आपसे आसानी से संपर्क कर सकें। फिर आपका व्यवसाय चलेगा।

WhatsApp Group Join Now