Business Idea: ये है भारत का सबसे महंगा पौधा, लगाए बन जायेंगे मालामाल!
Meri Kahania

Business Idea: ये है भारत का सबसे महंगा पौधा, लगाए बन जायेंगे मालामाल!

हमारे मन में कोई न कोई सवाल आते-जाते उठता ही है. कई बार हम उसका जवाब ढूंढते हैं तो कई बार ऐसा भी होता है कि हम थोड़ी देर बाद सवाल ही भूल जाते हैं.
 
Business Idea: ये है भारत का सबसे महंगा पौधा, लगाए बन जायेंगे मालामाल!

Most costly plant of India: ऐसे ही सवालों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कोरा पर लोग पूछते हैं और अलग-अलग यूज़र्स इसका जवाब अपने मुताबिक देते हैं. कभी किसी को रोज़ाना की ज़िंदगी से जुड़ी कोई बात जाननी होती है तो कई बार ऐसा भी होता है कि हम किसी शब्द का ओरिजिन जानना चाहते हैं.

इस बार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कोरा पर लोगों ने जब पूछा कि सबसे महंगा पौधा कौन सा है, तो इसका नाम सामने आया. इसके जवाब में यूं तो बहुत से लोगों ने अलग-अलग पौधे बताए लेकिन एक ऐसा पौधा अपने देश में पैदा होता है.

 जिसका 10 किलोग्राम प्रोडक्ट भी अगर आप पैदा कर लेंगे तो लखपति बन जाएंगे. 

3 लाख रुपये/किलो बिकती है फसल -

इस सवाल के जवाब में लोगों ने जिस पौधे का नाम सबसे ज्यादा लिया है, वो केसर है. इसकी फसल इतनी महंगी बिकती है कि इसे लाल सोना भी कहा जाता है.

केसर की खेती गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश तथा जम्मू के किश्तवाड़ व जन्नत-ए-कश्मीर के पामपुर में ज्यादा होती है. ये 15 से 25 सेंटीमीटर ऊंचा और कांडहीन होता है.

इसमें घास जैसे लंबे, पतले और नुकीले पत्ते होते हैं और नीले, बैंगनी और सफेद रंग के फूल होते हैं. इसमें बीज नहीं होते हैं और एक पौधे से सिर्फ 2-3 फूल ही निकलते हैं. 1 किलो केसर की कीमत 3 लाख रुपये या इससे ज्यादा भी हो सकती है. ये भारत ही नहीं दुनिया का सबसे महंगा मसाला है.

ये पौधे भी देते हैं मुनाफा -

सिर्फ केसर ही नहीं कुछ और पौधे भी हैं, जो अच्छा मुनाफा देते हैं और काफी मंहगे बिकते हैं. इनमें से एक है काली मिर्च. मूल रूप से ये केरल में पाया जाता है. काली मिर्च ही वो मसाला था,

जिसके लिए विदेशी भारत पर आक्रमण करते रहे क्योंकि यूरोप में जाने के बाद इसकी मांग बहुत बढ़ गई. वहीं वनीला भी एक ऐसा पौधा है, जिसकी फसल 50 हज़ार रुपये/किलो तक होती है. भारत में इसकी खेती कम होती है लेकिन जो किसान पैदावार करते हैं, वो मालामाल हो जाते हैं.

WhatsApp Group Join Now