Meri Kahania

NPS को लेकर केंद्र सरकार ने दिया बड़ा अपडेट, शुरू हुई ये खास सुविधा

National Pension System: नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) को बेहतर बनाने के लिए सरकार की कोशिशें लगातार जारी हैं। QR Code के जरिए फटाफट होने वाली ऑनलाइन पेमेंट को जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है।
 
NPS को लेकर केंद्र सरकार ने दिया बड़ा अपडेट, शुरू हुई ये खास सुविधा

Meri Kahania, New Delhi:  इस पेमेंट सिस्टम को मिली कामयाबी के चलते ही अब सरकार ने फैसला किया है कि इसका इस्तेमाल अब NPS सिस्टम में भी किया जाएगा। एनपीएस इस्तेमाल कर रहे निवेशक अब Quick Response Code यानी क्यूआर कोड के जरिए पैसे जमा कर सकते हैं।

ऑफलाइन भी सेव हो जाएगा QR Code-
 एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल पेशन सिस्टम में अब निवेशक D-remit पर बेस्ड क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। सब्सक्राइबर्स किसी भी यूपीआई ऐप के जरिए QR Code स्कैन करके अपने अकाउंट में पैसे डाल सकते हैं।

टियर I और II अकाउंट के लिए बने इन पर्सनलाइज्ड QR कोड को भविष्य में सुविधाजनक ट्रांजैक्शन के लिए ऑफलाइन सेव किया जा सकता है।

बता दें कि NPS अकाउंट क्रिएट करते वक्त पैसे जमा करने की प्रक्रिया के समझना जरूरी है। यूजर्स अपने NPS Account में ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीके से पैसे जमा कर सकते हैं।

NPS सब्सक्राइबर्स को बढ़ाने का है इरादा-
Pension Fund Regulatory and Development Authority (PFRDA) की योजना एनपीएस सब्सक्राइबर्स को बढ़ाने का है। PFRDA का कहना है कि पेमेंट के इस अतिरिक्त डिजिटल तरीके से आने के बाद यूजर्स का ओवरऑल एक्सपीरियंस बेहतर होगा।

प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीस लिमिटेड (NSDL E Governance Infrastructure Limited) में सोशल सिक्यॉरिटी एंड वेलफेयर के ग्रुप हेड अमित सिन्हा ने बताया कि QR Code से पेमेंट का ऑप्शन मिलना एक उत्साहजनक फैसला है।

इससे NPS में पैसा ट्रांसफर करना पहले से ज्यादा आसान होगा। इस पहल से NSP अकाउंटहोल्डर्स अपनी रिटायरमेंट सेविंग को आसानी से कंट्रोल कर सकेंगे। इसके अलावा अपना पैसा भी बढ़ा सकेंगे।

QR Code के जरिए भी बनेगी डी-रेमिट/वर्चुअल आईडी-
QR Coede के जरिए भी अब डी-रेमिट बनाए जा सकेंगे। ध्यान देने वाली बात है कि QR कोड से निवेश करने की सुविधा उन्हीं लोगों को मिलेगी, जिनकी D-remit/Virtual ID बनी होगी।