Corona Alert: फिर आया कोरोना, केंद्र सरकार ने इन राज्यों को जारी की एडवाइजरी
Meri Kahania

Corona Alert: फिर आया कोरोना, केंद्र सरकार ने इन राज्यों को जारी की एडवाइजरी

Central Government: केरल में एक महिला में कोविड-19 का सब-वेरिएंट JN.1 पाए जाने के बाद केद्र सरकार अलर्ट हो गई है। सरकार ने कोविड मामलों में बढोतरी और भारत में JN.1 वैरिएंट के पहले मामले का पता चलने के मद्देनजर राज्यों को एडवाइजरी जारी की है।
 
Corona Alert: फिर आया कोरोना, केंद्र सरकार ने इन राज्यों को जारी की एडवाइजरी

Meri Kahania, New Delhi: केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से कोविड स्थिति पर निरंतर निगरानी बनाए रखने का आग्रह किया है। इसके साथ ही राज्यों को नियमित तौर पर हर जिले में एसएआरआई और आईएलआई मामलों की रिपोर्ट और निगरानी करनी होगी।

ज्यादा-ज्यादा से संख्या में RT-PCR टेस्ट करें राज्य -
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को ज्यादा-ज्यादा से संख्या में आरटी-पीसीआर परीक्षणों सहित पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करने की सलाह दी है। वहीं, सरकार ने राज्यों को जीनोम सीक्वेंस के लिए पॉजिटिव नमूने INSACOG प्रयोगशालाओं को भेजने के लिए कहा है।

राज्य सरकारों से मिले सहयोगा से कोविड-19 को रोकने में सक्षम -
राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के बीच लगातार और सहयोगात्मक कार्यों की वजह से हम कोविड-19 को रोकने में सक्षम हैं"।

8 दिसंबर को केरल में पाया JN.1 वेरिएंट -
पंत ने कहा कि हाल ही में, केरल जैसे कुछ राज्यों ने कोविड-19 के मामलों की संख्या में मामूली वृद्धि दर्ज की गई है। भारत में कोविड का सब-वेरिएंट JN.1 का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल में पाया गया था।

स्वास्थ्य सचिव पंत ने पत्र में राज्यों से सतर्कता बरतने, कोविड मानक लागू करने और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।

पंत ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव, प्रधान सचिव और स्वास्थ्य सचिवों को लिख पत्र में कहा कि केरल सहित सभी राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने सूचनाएं मिली है।

देश में मिले 335 नए केस -
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, आज यानी सोमवार को देश में 335 नए कोविड-19 के मामले सामने आए हैं। इसी के साथ ही देश में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई है।

पांच लाख से ज्यादा लोगों की हुई मौत -
स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोविड-19 के मामले 4 करोड़ 50 लाख 4 हजार 816 हो गए हैं, जबकि देश में 5 लाख 33 हजार 316 लोगों की कोरोना से जान गई है।

WhatsApp Group Join Now