Meri Kahania

Covid India: भारत को डरा रहे हैं कोरोना के आंकड़े, क्या फिर लौट रहा है मास्क और पाबंदियों का दौर?

क्रिसमस और नए साल का वेलकम करने के लिए सभी लोग तैयार बैठे हुए हैं। लोगों छुट्टियां मनाने की तैयारियों में लगे हैं। लोग नए साल के मौके पर अपने परिवार वालों के साथ घूमने का प्लान भी कर रहे हैं।
 
Covid India: भारत को डरा रहे हैं कोरोना के आंकड़े, क्या फिर लौट रहा है मास्क और पाबंदियों का दौर?

Meri Kahania, New Delhi: कुछ लोगों ने पहले से अपना टिकट भी करा रखा हुआ है। नए साल का इंतजार हर किसी को बहुत ही बेसर्बी से है। लेकिन, नए साल की शुरुआत से पहले ही कोरोना का भय एक बार फिर से लोगों में देखने को मिल रहा है।

कोरोना का नया वेरिएंट भारत में एक बार फिर से वापस लौट आया है। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामले को देखकर लोग अभी से ही भयभीत नजर आ रहे हैं। हमने साल 2020 और 2021 में देखा था कि कोरोना माहमारी ने कितनों की जिंदगियां छीन ली थी।

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए साल 2020 -21 में सरकार को लॉकडाउन लगाना पड़ा था, ताकि लोगों को सुरक्षित रखा जा सके। लेकिन, एक बार फिर से कोरोना के नए आकड़े लोगों को डराने लगे हैं।

  • मौसमी बुखार को नज़रअंदाज न करें।
  • #SeasonalFlu संक्रमण को नियंत्रित करने और स्वस्थ रहने के लिए सभी एहतियाती उपाय करें।#SwasthaBharat

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में शनिवार को कोविड-19 केस की संख्या 3,000 तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 752 नए मामले भी देखने को मिले हैं।

इसके साथ ही 24 घंटे के अंदर कोरोना से चार मरीजों की मौत भी हो गई है। यानी कोरोना का खतरा लगातार भारत में बढ़ता हुआ ही चला जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के डैशबोर्ड के मुताबिक, भारत में सक्रिय मामले आज 3,420 हैं, कल तक 2,997 थे, आंकड़े में 423 मामले जुड़ गए हैं। गोवा में 21 और केरल में एक और मामला पाया गया है।

नोएडा में भी कई महीनों के बाद अपना पहला कोविड मामला सामने आया है, जिसमें गुरुग्राम में काम करने वाले 54 वर्षीय निवासी का परीक्षण सकारात्मक आया है।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार शनिवार सुबह 8 बजे तक केरल (266), कर्नाटक (70), महाराष्ट्र (15), तमिलनाडु (13) और गुजरात (12) मामले देखने को मिले हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पिछले चार हफ्तों के दौरान नए सीओवीआईडी ​​​​मामलों की संख्या में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। भारत में इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,71,212 हो गई है।

बिहार सरकार ने राज्य के सभी जिलों और अस्पतालों को पटना, गया और दरभंगा हवाई अड्डों पर कोविड-19 आरटी-पीसीआर परीक्षण बढ़ाने का निर्देश दिया है।