Meri Kahania

DA Hike: नए साल पर कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, salary में होगा 9 प्रतिशत का इजाफा 

Union Budget 2024: जानकारी के अनुसार सरकार नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है। इसी के साथ ही यह भी सामने आ रहा है कि इस नए साल पर कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा हो सकता है। 
 
DA Hike: नए साल पर कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, salary में होगा 9 प्रतिशत का इजाफा 

Meri Kahania, Digital Desk- नई दिल्ली: नए साल में सरकारी कर्मचारियों को सरकार खास तोहफा दे सकती है। इस बार उम्मीद है कि सरकार 50 फीसदी महंगाई भत्ते को लेकर घोषणा कर सकती है।

केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स के महंगाई राहत (Dearness Relief - DR) की दरों में रिवीजन करती है। 

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के मुताबिक 46 फीसदी DA मिल रहा है। अगर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है, तो ये 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

50 फीसदी हो सकता है महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होगी ये AICPI के डेटा पर निर्भर करता है। कर्मचारी भी नए साल की शुरुआत से ही डीए बढ़ने की उम्मीद लगाकर रखने वाले हैं।

अगर सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फीसदी करती है तो कर्मचारियों की सैलरी और भत्तों में बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है।

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

केंद्र सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA Hike) साल में दो बार बढ़ता है। अभी कर्मचारियों की 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। अगर सरकार जनवरी से 4 फीसदी डीए बढ़ाती है 

तो महंगाई भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। अगर सरकार ऐसा फैसला करती है कर्मचारियों के वेतन में न्यूनतम सीधे 9000 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

50 फीसदी तक पहुंचने पर डीए शून्य हो जाएगा

महंगाई भत्ते का नियम ये है कि साल 2016 में जब सरकार ने 7वां वेतन आयोग लागू किया था तो उस वक्त महंगाई भत्ता शून्य कर दिया गया था। नियमों के मुताबिक जैसे ही महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा,

उसे शून्य कर दिया जाएगा और 50 फीसदी के हिसाब से कर्मचारियों को भत्ते के तौर पर जो पैसा मिलेगा, वह बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा। अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है 

तो उसे 50 फीसदी डीए के 9000 रुपये मिलेंगे। लेकिन, डीए 50 फीसदी होने पर यह बेसिक वेतन में जुड़ जाएगा और फिर से महंगाई भत्ता जीरो हो जाएगा।