Meri Kahania

DA Hike : सरकार कर्मचारियों को एडवांस सैलरी देगी

नए साल के आगाज में अब कुछ ही दिन बचे हैं। इससे पहले मेघालय की सरकार ने अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।
 
DA Hike : सरकार कर्मचारियों को एडवांस सैलरी देगी

Meri Kahania, New Delhi: मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने राज्य के 55000 सरकारी कर्मचारियों के लिए दिसंबर का वेतन जल्द जारी करने और महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की।

क्या कहा मुख्यमंत्री ने: मेघालय के मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा-राज्य के 55,000 सरकारी कर्मचारियों की हमारी टीम को क्रिसमस की बधाई।

हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि दिसंबर का वेतन जल्दी जारी किया जा रहा है। इसके अलावा, डीए में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है।

मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग का एक कार्यालय ज्ञापन भी साझा किया, जिसमें राज्यपाल ने एक जुलाई से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते को मौजूदा 36 प्रतिशत से बढ़ाकर 39 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है।

पंजाब ने भी किया है ऐलान

इसी हफ्ते पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की। यह वृद्धि दिसंबर से लागू होगी।

इस बढ़ोतरी के बाद डीए बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा। पंजाब राज्य मंत्रालय संबद्ध सेवा यूनियन (पीएसएमएसयू) के मुताबिक मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि बाकी आठ फीसदी डीए भी जल्द दिया जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल का इंतजार

अब केंद्रीय कर्मचारियों को भी नए साल में महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का इंतजार है। साल 2024 की पहली छमाही में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ सकता है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए में भी बढ़ोतरी होगी। बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश है कि केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी होने की स्थिति में एचआरए भी बढ़ाया जाएगा।